पारदर्शिता व तकनीकी उपायों से होगा अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ का चुनाव

0

पारदर्शिता व तकनीकी उपायों से होगा अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ का चुनाव

अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ की धनबाद जिला कमिटी के चुनाव की प्रक्रिया शुक्रवार से होगी शुरू, 19 अक्टूबर को होगा मतदान 

डीजे न्यूज, धनबाद : अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ (अजाप्टा) के धनबाद जिले में जिला चुनाव की तैयारियों को लेकर संघीय बायलॉज के अनुसार पूरी पारदर्शिता और निष्पक्षता के साथ चुनाव कराए जाने का आश्वासन दिया गया है। चुनाव आयोग के सदस्य इस चुनाव को निष्पक्ष और सफल बनाने के लिए पूरी तरह से कटिबद्ध हैं। यह जानकारी चुनाव आयोग के सदस्यों ने देवभूमि झारखंड न्यूज को दी है। इधर जिला चुनाव को लेकर गहमा-गहमी और संपर्कों का सिलसिला तेज हो गया है, और सभी की नजरें इस चुनाव पर टिकी हैं।

 

नामांकन और मतदान की तारीखें  

 

चुनाव की प्रक्रिया 20 सितंबर (शुक्रवार) से शुरू होगी, जबकि मतदान 19 अक्टूबर को होगा। जिलाध्यक्ष और महासचिव के पद के लिए नामांकन शुल्क 2,000 रुपये निर्धारित किया गया है, जबकि अन्य पदों के लिए यह शुल्क 1,000 रुपये रखा गया है। कुल 13 पदों के लिए चुनाव हो रहा है।

 

उम्मीदवारों के लिए आवश्यक शर्तें

 

हर पद के लिए कम से कम दो प्रस्तावक, दो अनुमोदक और दो पासपोर्ट आकार की फोटो अनिवार्य हैं। इस चुनाव में राज्य प्रतिनिधि, जिला प्रतिनिधि और अंचल कमिटी के पदधारक ही उम्मीदवार बन सकते हैं। धनबाद जिले के 17 शैक्षिक अंचल/प्रखंडों में कुल 297 पदाधिकारी मतदाता के रूप में भाग लेंगे, जबकि आम सदस्य मतदान प्रक्रिया में शामिल नहीं होंगे।

 

हाइटेक मतदान प्रणाली

 

इस बार चुनाव में हाइटेक प्रक्रिया अपनाई गई है। मतदान बैलट पेपर के माध्यम से होगा, लेकिन इसके साथ ही ऑनलाइन स्क्रीन टच करने की सुविधा भी उपलब्ध होगी। मतदान के दौरान ऑनलाइन टच करते ही मतदान कक्ष के बाहर बैठे सभी लोग वास्तविक समय में मतदान की स्थिति जान सकेंगे।

 

मुख्य चुनाव आयोग की टीम 

 

मुख्य चुनाव आयोग के दल में दिलीप कर्ण, कुमार वंदन, संतोष कुमार, सुनील कुमार, संजीत पासवान, अनवर हुसैन, प्रभात रंजन, अशोक कुमार और कुलदीप सक्रिय भूमिका में हैं। यह चुनाव धनबाद जिले का सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण संगठनात्मक चुनाव माना जा रहा है।

इस खबर को शेयर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *