जनता और सरकारी तंत्र मिलकर कार्य करेंगे तो मजबूत होगा लोकतंत्र : नमन प्रियेश लकड़ा

0

 

जनता और सरकारी तंत्र मिलकर कार्य करेंगे तो मजबूत होगा लोकतंत्र : नमन प्रियेश लकड़ा 

समाज के अंतिम पायदान तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए काम कर रहा गिरिडीह जिला प्रशासन : उपायुक्त 

डीजे न्यूज, गिरिडीह :

78वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर गुरुवार को झंडा मैदान में आयोजित मुख्य समारोह में मुख्य अतिथि उपायुक्त नमन प्रियेश लकड़ा ने ध्वजारोहण किया एवं राष्ट्रध्वज को सलामी दी। इस मौके पर उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए

उपायुक्त नमन प्रियेश लकड़ा ने कहा कि :

इस मंच से हम उन तमाम स्वतंत्रता सेनानियों को विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं, जिनके प्राणों की आहूति से हमें, आज ही के दिन 15 अगस्त 1947 को अग्रेजों से आजादी मिली। साथ ही आजाद भारत के सपने को साकार करने के लिए हम उन महापुरूषों को हृदय से नमन करते हैं, जिनके अथक संघर्ष एवं बलिदान से इस महान राष्ट्र का निर्माण हुआ है। आज भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। यहां18 वर्ष से उपर के आयु के सभी नागरिकों को समान रूप से वोट देने का अधिकार है। आप सभी से अपील है कि सब लोग इस लोकतांत्रिक प्रक्रिया में अपना बहुमूल्य योगदान दें। गिरिडीह की जिस पावन धरती पर हम सब मौजूद हैं, वह ज्ञान और तपस्या की धरती रही है। खनिजों से परिपूर्ण, वन क्षेत्रों से आच्छादित, यह धरती विश्व पटल पर अपनी एक अलग पहचान रखती है।

आज इस महत्वपूर्ण दिवस पर समस्त जिलावासी व्यक्तिगत और सामुदायिक स्तर पर जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रभावों का मुकाबला करने एवं सतत् विकास के लक्ष्यों को प्राप्त करने का प्रण लेते हैं। हम अपने जीवनशैली एवं दिनचर्या में अच्छे उपायों एवं आदतों को अपनाएं जिससे प्रकृति का संरक्षण एवं मानव सभ्यता का विकास हो सके। इस तरह हम सब अपने-अपने प्रयासों से एक बेहतर समाज और राष्ट्र का निर्माण कर सकते हैं। गिरिडीह जिला में सभी पर्व-त्योहार एवं सामाजिक कार्यक्रम सौहार्दपूर्ण माहौल में सम्पन्न हुए हैं। लोकतंत्र इस दृढ़ विश्वास पर आधारित है कि आमजनों में असीम संभावनाएँ निहित हैं। जब जनता और सरकारी तंत्र मिलकर कार्य करेगी तो लोकतंत्र और ज्यादा मजबूत बनेगा और देश विकसित होगा। बीते कई वर्ष गिरिडीह जिला के लिए उपलब्धियों का वर्ष रहा है। गिरिडीह जिला प्रशासन, सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ, समाज के अंतिम पायदान तक पहुंचाने के लिए लगातार कार्य कर रहा है।

 

जिसमें कई विभाग एवं उनकी योजनाएँ शामिल हैं, जैसे कि जन वितरण प्रणाली, शिक्षा का अधिकार, ग्रामीण विकास-मनरेगा-आवास एवं स्वास्थ्य प्रक्षेत्र से जुड़ी योजनाएँ, समाज के कमजोर वर्गों के लिए कल्याणकारी योजनाएँ, महिलाओं, बच्चों, दिव्यांगजनों, वृद्धजनों एवं Third Gender के लिए सामाजिक सुरक्षा की योजनाएँ, पर्यटन, कला-संस्कृति एवं खेल-कूद, कृषि पशुपालन एवं सम्बद्ध प्रक्षेत्र की योजनाएँ इत्यादि। हमें पूर्ण विश्वास है कि शांति एवं एकता के माहौल में हम गिरिडीह के विकास को शिखर तक पहुँचाने का संयुक्त प्रयास करते रहेंगे। उपलब्ध संसाधनों में हम बेहतर प्रयास कर अधिक से अधिक प्रगति कर सकेंगे। साथ ही देश तथा समाज को और बेहतर बना सकें, यही हमारा लक्ष्य है। इस तरह हमसब एक सच्चे देशभक्त एवं आदर्श नागरिक होने का परिचय दे सकेंगे। इसके लिए आप सभी जिलावासियों का बहुमूल्य योगदान अपेक्षित है।

परेड में इन विभाग / विद्यालय के टुकडियों ने लिया भाग 

 

महिला पुलिस, डीएपी जवान के दो टुकड़ी, होम गार्ड, एनसीसी( सिनियर), डीएवी सीसीएल, कार्मेल स्कूल, सुभाष पब्लिक स्कूल, कस्तुरबा गांधी बालिका विद्यालय, गिरिडीह, सर जेसी बोस बालिका उच्च विद्यालय, बीएन साहा डीएवी पब्लिक स्कूल गिरिडीह। परेड में शामिल सभी टुकडियों को प्रशस्ति पत्र एवं मेडल देकर सम्मानित किया गया।

 

विभिन्न कार्यालयों, अनुमंडल व प्रखंड कार्यालयों में ध्वजारोहण 

77वें स्वतंत्रता दिवस के पावन अवसर पर जिला मुख्यालय/समाहरणालय परिसर/समेत विभिन्न कार्यालयों/अनुमंडल कार्यालयों/प्रखंड कार्यालयों में ध्वजारोहण किया गया। सर्वप्रथम उपायुक्त नमन प्रियेश लकड़ा के द्वारा अपने आवासीय कार्यालय में ध्वजारोहण किया गया। तत्पश्चात झंडा मैदान और समाहरणालय परिसर में ध्वजारोहण किया गया। इसके अलावा अनुमंडल कार्यालय में अनुमंडल पदाधिकारी, नगर निगम में उप नगर आयुक्त, पुलिस लाइन में पुलिस अधीक्षक समेत जिला मुख्यालय के सभी कार्यालयों/अनुमंडल कार्यालय एवं प्रखंड सह अंचल कार्यालयों/पंचायत व अन्य सरकारी व गैर सरकारी कार्यालयों में ध्वजारोहण किया गया।

इस खबर को शेयर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *