बेमौसम बरसात ने सूबे में बढ़ाई कनकनी, जनजीवन प्रभावित

0

झारखंड

डीजे न्यूज डेस्क : मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार सूबे में हुए अचानक मौसम परिवर्तन ने न केवल कनकनी बढा दी है बल्कि जनजीवन भी पूरी तरह से प्रभावित हो गया है। शनिवार की देर रात शुरू हुई बारिश रविवार को देर रात तक होती रही। रविवार को सुबह से बादल छाए रहे। सूर्य का दर्शन दिनभर नहीं हुआ। सुबह काफी धुंध रही, जो अमूमन दिनभर देखने को मिली। वैसे ही लोग ठंड के प्रकोप से परेशान थे, ऊपर से बेमौसम बरसात ने लोगों की परेशानी और बढ़ा दी। ठंड के दिन में लोग सड़कों पर छाता लेकर चलते नजर आए। ठंड और बरसात के कारण शहरी तथा ग्रामीण इलाकों की सड़कें दोपहर में ही वीरान नजर आईं।

बारिश की वजह से तापमान में कोई खास अंतर नहीं हुआ लेकिन करीब 10 से 11 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवा ने मौसम में कनकनी बढ़ा दी। कनकनी के कारण लोग अपने घरों में दुबकने को विवश हो गए।

मौसम विभाग के अनुसार तीन से चार दिनों तक आसमान में बादल छाए रहेंगे और हवा की रफ्तार भी आठ से दस किलोमीटर प्रति घंटे रहने की संभावना है। ऐसे में जिले में सर्दी का सितम फिलहाल और झेलना पड़ेगा। .

मजदूरों को नहीं मिला काम

बारिश होने से सबसे ज्यादा परेशानी दिहाड़ी मजदूरों को हुई। सुबह से बारिश होने के कारण उन्हें काम नहीं मिला। वहीं, बाजार में भी वीरानगी छाई रही। इधर, कृषि विभाग के अनुसार बेमौसम बरसात से खेतों में लगी सब्जियों को नुकसान होगा। आलू की तैयार फसल भी खराब होगी। अगर, बारिश के साथ ओला पड़ा तो किसानों की परेशानी और ज्यादा बढ़ सकती है।

बच्चों.बुजुर्गो को विशेष ख्याल की जरूरत

कड़ाके की ठंड और बारिश के चलते सेहत को लेकर ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। वायरल फीवर, जुकाम, निमोनिया की चपेट में आ सकते हैं। चिकित्सकों  के अनुसार इस समय वायरल फीवर और गले के इंफेक्शन के ज्यादा मामले आ रहे हैं। बारिश में भीगने से बचें। गर्म कपड़े पहनें। उन्होंने बताया कि बच्चों और बुजुर्ग लोगों को ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। .

इस खबर को शेयर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *