मार्च-अप्रैल में होगी टर्म.2 परीक्षा, प्रश्न प्रारूप जारी

0

झारखंड

कोरोना संक्रमण के कारण सीबीएसई टर्म-2 बोर्ड परीक्षाएं प्रभावित नहीं होगी। सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए सैंपल क्वेश्चन पेपर जारी कर दिया है। सैंपल पेपर में स्टूडेंट्स को राहत देते हुए दो घंटे का पेपर किया गया है। पहले 3 घंटे का पेपर होता था। पिछले पैटर्न के मुकाबले सैंपल पेपर में प्रश्नों की संख्या में 60 फीसदी तक कमी की गई है।

सीबीएसई की ओर से बोर्ड परीक्षा को लेकर तैयारी की जा रही है। यह परीक्षा मार्च-अप्रैल में होगी। टर्म-1 का रिजल्ट जनवरी के अंत तक आने की उम्मीद है। सीबीएसई ने स्टूडेंट्स को सहूलियत देते हुए टाइम से लेकर कोर्स में राहत देते हुए सेंपल पेपर तैयार किए हैं। वेबसाइट पर सैंपल पेपर के लिंक जारी कर दिए घए हैं।

10वीं-12वीं के हर सब्जेक्ट के लिए 40 मार्क्स के होंगे पेपर
सीबीएसई की ओर से जारी सैंपल पेपर के अनुसार, 10वीं और 12वीं का हर पेपर 40 अंकों का होगा। इसमें प्रैक्टिकल सब्जेक्ट का पेपर 35 अंक का होगा। सैंपल पेपर में स्टूडेंट्स के लिए शब्द सीमा से लेकर क्वेश्चन की संख्या, सेक्शन नंबर आदि का जिक्र किया है। इससे स्टूडेंट्स को समझने में आसानी रहेगी। 10वीं में मैथ्स के 14 क्वेश्चन हैं। इसमें तीन सेक्शन में प्रश्न हैं। हिंदी में दो भाग में क्वेश्चन पेपर हैं। पहला सेक्शन 20 और दूसरा पेपर भी 20 मार्क्स के हैं। इसी तरह 12वीं के फिजिक्स में 35 मार्क्स का पेपर है। इसमें 12 क्वेश्चन हैं। इस पेपर में क्वेश्चन के मार्क्स दो-तीन और मार्क्स निर्धारित किए हैं।

50 प्रतिशत क्वेश्चन कोर्स से ही आएंगे: टर्म-2 में 50 फीसदी क्वेश्चन कोर्स से आएंगे। ऐसे में स्टूडेंट्स को कोर्स के अनुसार ही सब्जेक्ट टॉपिक स्टडी करनी है। बोर्ड परीक्षा में टर्म-2 में करीब 90 प्रतिशत तक कोर्स कवर हो चुके हैं। सीबीएसई ने इंटरनल च्वाइस रखी है। इसमें क्वेश्चन के सब डिविजन में स्टूडेंट्स के अच्छे मार्क्स स्कोर हो सकेंगे। सैंपल पेपर में कम क्वेश्चन के साथ टाइम भी बेहतर रखा गया है। टर्म-1 ऑब्जेक्टिव था, पर टर्म-2 सब्जेक्टिव होगा। सीबीएसई ने सैंपल पेपर हर स्टूडेंट्स के आधार पर संतुलित रखा है। स्टूडेंट्स से कहा गया है कि वे अपनी प्रैक्टिस रेगुलर रखें।

 

इस खबर को शेयर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *