प्रदूषण बोर्ड से एनओसी के लिए जनसुनवाई कार्यक्रम आयोजित

0

डीजेन्यूज डेस्क : शनिवार को गिरिडीह कोलियरी के क्लब हाउस में गिरिडीह कोलियरी ने प्रदूषण बोर्ड से एनओसी के लिए एक जनसुनवाई कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से और कोलियरी उत्पादन और उससे होने वाले पर्यावरण प्रभाव के बारे में चिर्चा की गयी । सभी ने एक स्वर में कोलियरी को चालू रखने के पक्ष में समर्थन दिया।
बताया जाता है कि गिरिडीह कोलियरी से संबंधित विभिन्न समस्याओं को लेकर आयोजित जनसुनवाई कार्यक्रम में इस बात पर जोर दिया गया कि प्रदूषण बोर्ड को कोलियरी चलने देने का परमिशन देना चाहिए । ताकि इस क्षेत्र में रोजगार की सृजन हो सके साथ ही साथ बाजार में रौनक आ सके । कहा गया कि अगर कोलियरी अपनी उत्पादन क्षमता के अनुरूप उत्पादन कर पाती है तो सीएसआर के तहत जन कल्याणकारी योजनाएं इन क्षेत्रों में ज्यादा से ज्यादा आएंगी और गिरिडीह कोलियरी के प्रबंधक ज्यादा से ज्यादा लोगों तक कल्याणकारी योजनाएं पहुंचा पाएंगे जिससे क्षेत्र की जनता का विकास होगा ।

वे महत्वपूर्ण बिंदु जिनपर चर्चा की गयी –

– क्षमता से कम उत्पादन होने और उत्पादन के लिए ब्ज्व् नही मिलने से कोलियरी को हर साल 150 करोड़ का नुकसान हो रहा है ।
– कोलियरी ने हर साल 0.6 मिलियन टन प्रति वर्ष अतिरिक्त उत्पादन हेतु क्लीयरेंस के लिए प्रदूषण बोर्ड को आवेदन किया है ।
–  हर साल 12 से 13 लाख टन कोयले का उत्पादन होने से गिरीडीह कोलियरी प्रॉफिट में आ पाएगी

कार्यक्रम की अध्यक्षता गिरिडीह विधायक सुदिव्य कुमार सोनू ने की। वहीं मौके पर गांडेय विधायक डॉ सरफराज अहमद के अलावा झारखंड प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड रांची से कंसल्टिंग एग्जीक्यूटिव कुमार मणिभूषण और हजारीबाग से प्रदूषण बोर्ड के कंसल्टिंग एग्जेक्युटिव फलेश्वर किस्कू के साथ साथ एडिशनल कलेक्टर विल्सन भेंगरा, कोलियरी के प्रोजेक्ट ऑफिसर, कोलियरी के जनरल मैनेजर, गिरिडीह अंचल अधिकारी, गिरिडीह खनन पदाधिकारी झकोमयू से छकु साव, तेजलाल मंडल, नारायण दास के अलावा कई पार्टी कार्यकर्ता, मजदूर, ग्रामीण और स्थानीय लोग मौजूद थे ।

इस खबर को शेयर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *