कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में लगाया गया कानूनी जागरूकता शिविर

0

डीजेन्यूज डेस्क : कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय बेंगाबाद में रविवार को कानूनी जागरूकता शिविर लगाया गया। कार्यक्रम का आयोजन विद्यार्थियों को कानूनी रूप से जागरूक करने के उद्देश्य से किया गया था।
बताया जाता है कि झालसा रांची के निर्देशानुसार एवं प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकार, गिरिडीह के मार्गदर्शन में रविवार को कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय बेंगाबाद के लीगल कैडेट कॉर्प्स के छात्राओं के बीच एक कानूनी जागरूकता साक्षरता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में जानकारी देते हुए सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकार गिरिडीह, संदीप कुमार बर्तम ने कहा कि झालसा, रांची के निर्देशानुसार गिरिडीह जिले में कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय बेंगाबाद में लीगल कैडेट कॉर्प्स का गठन किया गया है। इसमें इस विद्यालय की कुल 40 छात्राओं को चिन्हित कर उन्हें लीगल किट कैडेट कॉर्प्स के रूप में प्रशिक्षित किया गया है तथा इन छात्राओं के माध्यम से जिले के अन्य विद्यालयों में स्थित विधिक साक्षरता क्लबों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को कानूनी रूप से जागरूक किया जाता है। इसी कड़ी में लीगल कैडेट कॉर्प्स के इन छात्राओं को कानूनी रूप से अपडेट करने के लिए आज जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। इसमें इन छात्राओं को शिक्षा का अधिकार अधिकार अधिनियम, भारतीय संविधान के मौलिक अधिकारों, मौलिक कर्तव्य, बाल विवाह, कन्या भ्रूण हत्या, लैंगिक अपराधों से संरक्षण, बाल व्यापार, बाल मजदूरी एवं बच्चों के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार के द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करते हुए उन्हें जागरूक किया गया। साथ ही साथ उन सभी को अपने आस-पड़ोस में अनाथ बच्चों एवं बाल मजदूरी, बाल विवाह इत्यादि समस्याओं से ग्रसित बच्चों को चिन्हित कर उनके लिए जिला विधिक सेवा प्राधिकार, गिरिडीह के माध्यम से समुचित व्यवस्था करवाने हेतु प्रेरित किया गया।
उन्होंने छात्राओं को कहा कि आप लोगों के पढ़ाई लिखाई में सरकार के द्वारा आम लोगों का पैसा खर्च किया जाता है आप सब इस पैसे का सदुपयोग करते हुए अच्छी तरह से शिक्षा ग्रहण करें और समाज में मुकाम हासिल करते हुए योगदान दें।

कार्यक्रम को पैनल अधिवक्ता नरेश कुमार पाठक ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में विद्यालय कि प्रभारी वार्डन प्रियंका कुमारी, सुनीता सिंह, सीमा शाहा सहित विद्यालय की छात्राएं मौजूद थी। कार्यक्रम को सफल बनाने में विधिक सहायता केंद्र प्रखंड बेंगाबाद के पारा लीगल वालंटियर्स जय प्रकाश वर्मा एवं संतोष कुमार पाठक की अहम भूमिका रही। कार्यक्रम का संचालन फ्रंट कार्यालय के पारा लीगल वालंटियर दिलीप कुमार ने किया।

 

इस खबर को शेयर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *