व्रत त्योहार के लिहाज से महत्वपूर्ण है मार्च, पढ़ें पूरी लिस्ट

0

डीजेन्यूज डेस्क: व्रत और त्योहार के लिहाज से मार्च का महीना बेहद ही महत्वपूर्ण है। महाशिवरात्रि, होली जैसे प्रमुख त्योहार इसी माह में होंगे। मार्च की किसी तारीख को कौन सा पर्व त्योहार है इसकी पूरी लिस्ट आप इस पोस्ट में देख सकते हैं।

महाशिवरात्रि – महाशिवरात्रि का परम पुनित पर्व 1 मार्च मंगलवार को मनाया जायेगा। इस दिन जगह-जगह शिवालयों से निकल शिवबारात भक्ति-भाव लुटाती एक अद्भुत वातावरण का सृजन करती हैं।

वैनायकी श्री गणेश चतुर्थी व्रत – वैनायकी श्री गणेश चतुर्थी का मान 6 फरवरी को होगा। मान्यता है गणेश चतुर्थी का व्रत समस्त कामनाओं की पूर्ति करने वाला व्रत होता है। इस व्रत को करने से मनुष्य के सारे कष्ट दूर हो जाते हैं तथा समस्त सुख सुविधायें प्राप्त होती हैं।

होलाष्टकारंभ – 10 मार्च से होलाष्टक प्रारंभ हो जायेगा। यद्यपि गुरू पहले से ही अस्त चल रहे होंगे वैसे में सभी प्रकार के शुभ कार्यों के लिए मुहूर्त का अभाव है।

आमलकी एकादशी – आमलकी एकादशी का मान सबके लिए 14 मार्च सोमवार को है। इसे रंगभरी एकादशी भी कहा जाता है। काशी में इस एकादशी को उत्सव के रूप में मनाया जाता है।

भौम प्रदोष व्रत – भौम प्रदोष व्रत का मान 15 मार्च को होगा।

होलिका दहन – होलिका दहन का मुहूर्त 17 मार्च को रात्रि 12ः57 बजे के बाद है।

स्नान दान की पूर्णिमा – स्नान दान की पूर्णिमा का मान 18 मार्च को होगा।
होली – काशी की परंपरा के अनुसार रंगभरी होली का त्योहार 18 मार्च को होगा। वहीं अन्यत्र यानी पूरे देश में होली का उत्सव 19 मार्च को होगा। वाराणसी से प्रकाशित पंचांगों के अनुसार शास्त्र के नियमों के तहत होली चैत्र कृष्ण प्रतिपदा को मनायी जाती है। ऐसे में इस वर्ष होली का मान 19 मार्च को होगा और इसी के साथ वसंतोत्सव भी प्रारंभ हो जायेगा।

पापमोचनी एकादशी – भगवान विष्णु की साधना.आराधना के लिए समर्पित पापमोचनी एकादशी का मान 28 मार्च को होगा। मान्यता है कि इस दिन विधि.विधान से व्रत रखने पर साधक के सभी प्रकार के पाप दूर होते हैं और सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

इस खबर को शेयर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *