परीक्षा के डर से निबटने को अपनाएं ये टिप्स

0

मैट्रिक व इंटर की परीक्षा समेत अन्य वर्गों की फाइनल परीक्षा की भी उल्टी गिनती शुरू हो गयी है। विद्यार्थी अच्छे अंक से परीक्षा पास करने को ले तनाव के दौर से गुजर रहे हैं। पर परीक्षा में अच्छे प्रदर्शन के लिए सही रणनीति के साथ-साथ अन्य बिंदुओं पर भी ध्यान देने की जरूरत है। परीक्षा के डर से निबटने को अपनाएं ये टिप्स –
1. ब्रह्म मुहूर्त में करें पढ़ाई – पढाई का सबसे उपयुक्त समय ब्रह्म मुहूर्त का होता है। अगर सुबह चार बजे से आठ बजे तक एकाग्र होकर पढ़ाई कर ली जाय तो परीक्षा की तैयारी बहुत ही आसान हो जायेगी। इस समय पढ़ा गया पाठ जल्दी याद हो जाता है।

2. स्वास्थ्य पर दें ध्यान – जब परीक्षा सर पर हो तो यह अत्यावश्यक है कि आप अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें। अगर तबीयत बिगड़ी तो पूरी तैयारी खराब हो सकती है। ऐसे में आवश्यक है कि परीक्षा के पहले जंक फूड आदि छोड़कर पौष्टिक भोजन ग्रहण करें। हेल्दी फूड से जहां एक ओर पढ़ाई में एकाग्रता बढ़ती है वहीं दूसरी ओर तबीयत खराब होने की संभावना न के बराबर होती है।

3. टी.वी व साॅशल मीडिया से रहें दूर – मन विचलित न हो इसके लिए आवश्यक है कि परीक्षा के समय टी.वी व साॅशल मीडिया से दूर रहें। इससे आपका समय व्यर्थ जाया नहीं होगा साथ ही साथ एकाग्रता बनी रहेगी।

4. पढ़ाई के दौरान लें ब्रेक – हर आधे या एक घंटे में दस से पंद्रह मिनट का ब्रेक लें। इससे दोबारा जब पढ़ाई करने बैठेंगे तो बेहतर तरीके से पढ पायेंगे। एक ही बार ज्यादा से पढने की कोशिश न करें। पहले कठिन विषयों का अध्ययन कर लें उसके बाद आसान चीजों को पढ़ें।

5. परीक्षा को ले तनाव न पालें – परीक्षा के दौरान तनाव होना स्वभाविक है पर इसे अपने उपर हावी न होने दें। तनाव लेने से मन एवं तन दोनो बोझिल हो जाते हैं।

6. नयी चीज न पढें – आपको जितनी तैयारी करनी थी जो भी नया पढना था आपने पढ़ लिया। अब परीक्षा के समय नयी चीजों को न पढ़ें बल्कि पढ़ी हुई चीजों को दुहरायें। परीक्षा के दौरान नये पाठ की समझ विकसित करने से अच्छा है पढ़े हुए पाठ को अच्छी तरह तैयार करें।
– सुमन प्रसाद
लेखक प्राथमिक विद्यालय, दामोदरडीह, बेंगाबाद गिरिडीह के शिक्षक हैं तथा इन्हें शिक्षण क्षेत्र में लंबा अनुभव है।

इस खबर को शेयर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *