मुख्यमंत्री ने कोडरमा में डीईजीएस कंप्यूटर बेसिक ट्रेनिंग सेंटर और परियोजना बालिका उच्च विद्यालय का किया निरीक्षण

0

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने कहा कि कोडरमा जिला में अभ्रक व्यवसाय को पुनर्जीवित किया जाएगा। इसके लिए कार्य योजना बनाई जा रही है ।इससे यहां अभ्रक व्यवसाय से जुड़े श्रमिकों को रोजगार मिलने के साथ जीवन स्तर भी बेहतर होगा । मुख्यमंत्री आज कोडरमा जिला भ्रमण कार्यक्रम के अवसर पर लोगों से मुलाकात और संवाद कर रहे थे।

हर वर्ग , हर तबके के हित का ध्यान

मुख्यमंत्री ने कहा की सरकार हर वर्ग के लोगों के लिए कार्य कर रही है। एक ओर युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए योजना बना रही तो महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए स्वरोजगार से जोड़ने का काम कर रही है। उन्होंने कहा की सरकार आपके द्वार आकर आपको सरकार के महत्वपूर्ण योजनाओं से जोड़ने का काम कर रही है। आपके आस पास जब सरकार का शिविर लगे तो आप उन शिविरों में जाकर अपने हित के योजनाओं से जुड़ने का काम करें।

डीईजीएस कंप्यूटर बेसिक ट्रेनिंग सेंटर कैम्प का निरीक्षण

मुख्यमंत्री ने कोडरमा के बागीटांड स्टेडियम में जिला प्रशासन द्वारा चलाए जा रहे डीईजीएस कंप्यूटर बेसिक ट्रेनिंग सेंटर के कैम्प में कंप्यूटर का प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे बच्चों से मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने बालिकाओं से उनके प्रशिक्षण के बारे में भी जाना। जिला प्रशासन द्वारा कोडरमा के सभी ब्लॉक में कुल 9 सेंटर चलाए जा रहें है। जिसमें जिले के अबतक कुल 10658 बच्चों ने प्रशिक्षण प्राप्त कर लिया है। अभी प्रत्येक सेंटर में 300 से अधिक विद्यार्थी कंप्यूटर का शिक्षा प्राप्त कर रहें हैं।

परियोजना बालिका उच्च विद्यालय का लिया जायजा

मुख्यमंत्री ने परियोजना बालिका उच्च विद्यालय, कोडरमा के पुनर्निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने विद्यालय की बच्चियों के साथ संवाद किया ।उन्होंने बच्चियों से कहा कि आप पढ़ाई करें ।आपके पढ़ाई के लिए सरकार सारी व्यवस्था करेगी। आपको मेडिकल, इंजीनियरिंग ,लॉ आदि जिस क्षेत्र में करियर बनाना हो, सरकार खर्चा वाहन करेगी। इसके साथ यूपीएससी, जेपीएससी, एसएससी इत्यादि की कोचिंग के लिए भी सरकार आपको आर्थिक मदद करेगी। इस मौके पर उन्होंने बच्चियों से पठन-पाठन से संबंधित जानकारी ली । ज्ञात हो कि इस विद्यालय में पुस्तकालय, कार्यशाला, सिक रूम, कंप्यूटर लैब, हर्ष जोहार कक्ष, स्मार्ट क्लास जैसी सुविधाएं उपलब्ध है। इस विद्यालय में किचेन गार्डेन एवम गार्डेनिंग भी कराई जाती है।

मुख्यमंत्री ने ढिबरा डंप में कार्य प्रारंभ करने हेतु वाहन को दिखाई हरी झंडी

मुख्यमंत्री का जेएसएमडीसी द्वारा ढिबरा डंप को पुनर्जीवित कर मजदूरों को पुनः रोजगार से जोड़ने हेतु स्थानीय महिला मजदूरों ने अभिवादन किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर से जोड़ने का काम कर रही है। उन्होंने महिला मजदूरों से बातचीत की ।उन्होंने ढिबरा डंप में कार्य प्रारंभ करने हेतु वाहन को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस मौके पर मंत्री सत्यानंद भोक्ता, बरही विधायक उमाशंकर अकेला, मुख्यमंत्री के सचिव  विनय चौबे, डीआईजी उत्तरी छोटानागपुर नरेंद्र कुमार सिंह, उपायुक्त कोडरमा आदित्य रंजन, पुलिस अधीक्षक कुमार गौरव मौजूद थे।

 

 

इस खबर को शेयर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *