कैलूडीह में भू-धसान से एक घर जमींदोज, दर्जनों मकान क्षतिग्रस्त

0

कैलूडीह में भू-धसान से एक घर जमींदोज, दर्जनों मकान क्षतिग्रस्त

डीजे न्यूज, कतरास, धनबाद : भारत कोकिंग कोल लिमिटेड गोविंदपुर एरिया 3 के अंतर्गत कैलूडीह में बुधवार रात भू धंसान हुई। घटना में सावित्री देवी का मकान जमींदोज हो गया। सावित्री के घर का सारा सामान घरती में समा गया। भू धंसान की घटना से राजकुमार भुइयां, सावित्री देवी, राजा भुइयां, छोटेलाल भुइयां, भोला भुइयां, रंजू देवी, राजेश भुइयां सहित बीस लोगों के घर की दीवारों में दरार पड़ ग ई है। प्रभावित मोहल्ला से सटकर जीटीए आउटसोर्सिंग कंपनी के द्वारा कोयला खनन का कार्य किया जा रहा है।‌ इधर भू-धंसान की घटना के बाद वहां अफरातफरी मच गई। लोग इधर-उधर भागने लगे। गुरुवार को गोविंदपुर क्षेत्र के महाप्रबंधक जीसी साहा ने घटनास्थल का निरीक्षण किया। बाघमारा सीओ रवि भूषण के निर्देश पर प्रखंड के कर्मी घटनास्थल पर पहुंचे और  प्रभावितों की सूची तैयार करने में जुट गए। प्रभावित सावित्री देवी ने बताया कि खाना खाकर सोई हुई थी,  तभी देर रात अचानक जोरदार आवाज हुई। कुछ समझ पाती इसके पहले ही आंगन का पूरा हिस्सा धंस गया। आंगन में रखे खटिया सहित अन्य सामान जमींदोज हो गया।
==अग्नि प्रभावित क्षेत्र है इलाका: घटनास्थल अग्नि प्रभावित क्षेत्र है। बीसीसीएल प्रबंधन ने पहले से ही इसे अग्नि प्रभावित क्षेत्र घोषित कर दिया है।
==ग्रामीणों का आरोप, हैवी ब्लास्टिंग है कारण:
कैलूडीह के ग्रामीणों ने बताया कि जीटीए आउटसोर्सिंग कंपनी द्वारा कोयला खनन के दौरान हैवी ब्लास्टिंग की जाती है। इसी के कारण मकानों में दरारें पड़ रही है।
==अन्यत्र जगह बसाने के लिए जगह चयनित कर दिया गया है: महाप्रबंधक
महाप्रबंधक जीसी साहा ने बताया कि अग्नि प्रभावित क्षेत्र को खाली करने के लिए बहुत पहले से ही दर्जनों लोगों को नोटिस दिया गया है। जीएम ने बताया कि भटमुरना  स्थित स्टेट बैंक के पीछे अग्नि प्रभावित क्षेत्र के लोगों को बसाने के लिए जगह चयनित कर दी गई है। प्रभावितों को जमीन के साथ-साथ बीस हजार रुपये भी दिए जाएंगे। प्रभावित लोग आधार कार्ड, बैंक खाता जमा करें। निरीक्षण के दौरान न्यू आकाशकिनारी के परियोजना पदाधिकारी अवधेश कुमार, मैनेजर अमित कुमार, सुरक्षा पदाधिकारी अशोक कुमार, सर्वे अधिकारी रंजीत कुमार साथ थे।

इस खबर को शेयर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *