रेलवे स्टेडियम में डीआर एम ने किया ध्वजारोहण

0

रेलवे स्टेडियम में डीआर एम ने किया ध्वजारोहण 

डीजे न्यूज, धनबाद : गणतंत्र दिवस के अवसर पर रेलवे की ओर से रेलवे स्टेडियम में समारोह का आयोजन किया गया। मंडल रेल प्रबंधक कमल  किशोर सिन्हा ने  ध्वजारोहण किया एवं राष्ट्रध्वज को सलामी दी।  स्काउट्स एंड गाईड के सदस्यों ने भी राष्ट्रीय धुन बजाकर राष्ट्रध्वज को सलामी दी। डीआर एम ने रेल सुरक्षा बल तथा स्काउट्स एंड गाईड के परेड का निरीक्षण किया। रेल मंडल के कलाकारों एवं स्कूल के छात्रों द्वारा देशभक्ति से ओतप्रोत रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया।

देश की आजादी एवं रक्षा से जुड़े जवानों के साहस एवं बलिदान से संबंधित नृत्य नाटिकाओं की मनमोहक प्रस्तुति की ग ई। धनबाद मंडल महिला कल्याण संगठन की अध्यक्ष गरिमा सिन्हा ने स्काउट एवं गाईड के प्रांगण में ध्वजारोहण किया। उन्होंने रेलवे अस्पताल में उपहार वितरण किया। डीआर एम ने कहा कि सभी के दृढ़ संकल्प, कठिन परिश्रम, अनवरत लगन, उत्कृष्ट कार्यक्षमता, अटूट धैर्य एवं साहस के बदौलत धनबाद रेल मंडल का सर्वांगीण विकास संभव हो पाया है। आज के प्रतिस्पर्धा भरे दौर में हमारे उपभोक्ताओं के आकांक्षाओं एवं अपेक्षाओं पर खरा उतरने के लिए हमें उच्चस्तरीय उत्साह एवं सतत् कठोर परिश्रम तथा सभी चुनौतियों पर विजय प्राप्त करते हुए प्रगति के पथ पर निरंतर आगे बढ़ना है। दुर्घटना रहित परिचालन की लक्ष्य प्राप्ति के लिए हमें तकनीकी विकास पर और अधिक बल देते हुए मानवीय भूल को न्यूनतम स्तर पर लाने के लिए प्रयासरत रहना है ।

धनबाद मंडल ने माल लदान, विशेष रूप से कोयला लदान के लिए भारतीय रेल में अपना विशिष्ट स्थान रखता है। धनबाद मंडल ने अप्रैल से दिसंबर 23 तक उच्चतम 139.34 मिलियन टन का माल लदान किया जो भारतीय रेल में किसी भी मंडल द्वारा किया गया अधिकतम लदान है जो कि द्वितीय स्थान पर स्थित बिलासपुर मंडल 124.10 मिलियन टन से 10.93% अधिक है। इसी अवधि में धनबाद मंडल ने माल लदान से 18506.15 करोड़ रूपए का राजस्व अर्जित किया जो भारतीय रेल में किसी भी मंडल द्वारा अर्जित किया गया अधिकतम आय है जो कि दूसरे स्थान पर स्थित मंडल से 15302.44 करोड़ रुपए की तुलना में 17.31% अधिक है। इसी अवधि के दौरान सीमेंट के 739 रेकों को लोड किया गया जो कि पिछले वित्तीय वर्ष की इसी अवधि के दौरान लोड किए गए 689 रेक की तुलना में 7.3: अधिक है।

इस खबर को शेयर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *