आग की तपिश और गैस से आक्रोशित ग्रामीणों ने किया कोलियरी कार्यालय का घेराव

0

डीजे न्यूज लोयाबाद (धनबाद) : कनकनी के अग्नि प्रभावित उत्खनन परियोजना की धधकती आग की तपिश से परेशान कनकनी चार नंबर पासी पट्टी के रैयत और ग्रामीणों का आक्रोश शनिवार को फुट पड़ा। रैयतों और ग्रामीण निकल रहे आग और गैस स्थल पर मिट्टी की भराठी तथा सुरक्षित पुर्नवास की मांग को लेकर कनकनी कोलियरी कार्यालय का घेराव कर विरोध प्रदर्शन किया।इस दौरान कोलियरी अधिकारीयों और प्रदर्शनकारियों के बीच नोकझोंक भी हुई। विरोध प्रदर्शन कर रहे ग्रामीण और रैयतों ने कोलियरी अधिकारीयों को चेताया कि यदि तीन दिनों के अंदर उनकी मांगें नहीं मानी गई तो वे लोग अपने बाल बच्चों के साथ कोलियरी कार्यालय में ताला जड़ कर अनशन पर बैठ जाएंगे।दिन के करीब 11 बजे रैयत और ग्रामीण अपने अपने बाल बच्चों के साथ कोलियरी कार्यालय पर पहुंचे थे ।आक्रोशित ग्रामीणों ने कोलियरी अधिकारीयों के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। प्रभार प्रबंधक नितिश कुमार ने जब प्रदर्शनकारियों को यह कहते हुए समझने बुझाने की कोशिश की वह एक दिन के प्रभार में हैं। उनकी बातों को उच्च प्रबंधन के पास रखने का काम करेंगे। आक्रोशित ग्रामीण उनकी बात सुनने को तैयार नहीं थे। करीब दो घंटे विरोध प्रदर्शन करने के बाद ग्रामीण अपना आंदोलन स्वतः समाप्त कर लौट गए।प्रदर्शनकारियों ने बताया संचालित परियोजना में आग लगी हुई है। आग धधक रही है। बस्ती के पचास मीटर की दूरी पर आग गैस और धुंआ निकल रहा है। जगह-जगह दरारें पड गई है।एक तो पड रही भीषण गर्मी और दुसरी परियोजना की आग और गैस की तपिश सहन नहीं हो रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि वे लोग यहां से हटने के लिए तैयार हैं। उनलोगों को सुरक्षित पुर्नवास कर दे। वे लोग छोड़ कर यहां से चले जाएंगे। रैयतों का कहना है कि उनलोगों को जमीन के बदले मुआवजा और पुर्नवास कर दिया जाय वे लोग भी इस जगह को छोडने को तैयार है। ग्रामीणों ने बताया कि हो रहे गैस रिसाव से वे लोग बीमार पड़ रहे हैं। उनलोगों की सुधि लेने वाला कोई नहीं है।
विरोध प्रदर्शन करने वालों में गुडिया रविदास,गायत्री देवी,रेखा देवी,मसुरा देवी,उषा देवी,पनवा देवी,आरती देवी,विनोद चौहान,बेंगा रविदास,आकाश भारती,सोनू कुमार,पवन मल्लाह,नेपाल मिर्धा,विक्की रविदास,सुदामा कुमार,बिल्लू पासी,बागी पासी,शंभू पासी,शंकर रविदास,नकुल चौहान,रमेश्वर तुरी,सहित दर्जनों ग्रामीण शामिल थे।

कुंआ से निकलती थी गैस। पीपल का पेड़ सूख गया।

ग्रामीण विनोद कुमार चौहान ने एक कुंआ को
दिखाते हुए बताया कि इस कुंआ से पानी की जगह गैस निकलने लगा था। कोलियरी प्रबंधन द्वारा इसकी भराठी करा दी गई है। बगल में एक बड़ा पीपल का पेड़ है जो आग और गैस सुख गया है।

“कनकनी में संचालित उत्खनन परियोजना आबादी से 100 मीटर की दूरी पर संचालित है। रैयत अपनी जमीन के लिए बीसीसीएल के फोर्मेट भर कर जमा कर अपनी मांग को रखे। यह परियोजना अग्नि प्रभावित है। उनके कागजात सही पाये जाने पर उनकी जमीन के बदले मुआवजा दिया जाएगा।”

वी के झा
पीओ कनकनी कोलियरी

इस खबर को शेयर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *