सभी धर्मों के गरीब श्रद्धालुओं को तीर्थ स्थल के दर्शन कराएगी राज्य सरकार

0

सभी धर्मों के गरीब श्रद्धालुओं को तीर्थ स्थल के दर्शन कराएगी राज्य सरकार

डीजे न्यूज, गिरिडीह : बीपीएल श्रेणी के वरिष्ठ हिन्दू, ईसाई एवं मुस्लिम धर्मावलम्बियों के लाभुक तीर्थ यात्रियों को विशेष ट्रेन द्वारा आईआरसीटीसी के माध्यम से गोवा, द्वारिका-सोमनाथ एवं अजमेर शरीफ-आगरा-फतेहपुर सिकरी तीर्थ यात्रा माह जुलाई एवं अगस्त 2024 में निर्धारित है।

जिसमें हटिया से गोवा के लिए 13 जुलाई को ट्रेन रवाना होगी। वहीं हटिया से द्वारका सोमनाथ के लिए 20 जुलाई को ट्रेन रवाना होगी। साथ ही अजमेर फतेहपुर सीकरी आगरा हेतु हटिया से 2 अगस्त को ट्रेन रवाना होगी। इच्छुक लाभुक अपने अपने प्रखंड कार्यालय से आवेदन प्रपत्र प्राप्त कर सकते है।

पात्रता:-

तीर्थयात्री की उम्र 60 वर्ष से अधिक और झारखण्ड राज्य के स्थाई निवासी होना चाहिए।

तीर्थयात्री बीपीएल श्रेणी के अंतर्गत आना चाहिए (कर दाता नहीं होना चाहिए)।

तीर्थयात्री द्वारा पहले से इस प्रकार का तीर्थ दर्शन योजना का लाभ नहीं लिया गया हो।

आवेदन करने के लिए गरीब वरिष्ठ नागरिक तीर्थ दर्शन योजना के लाभ लेने के लिए दो प्रतियों में निर्धारित प्रपत्र में आवेदन को भरकर 2 फोटो के साथ मूल चिकित्सा प्रमाण-पत्र Fit for Travel Certificate लगा कर जिला खेल कार्यालय गिरिडीह में जमा करेंगे।

तीर्थ यात्रियों का चयन जिला स्तरीय प्रबंधन समिति करेंग। तीर्थ यात्रियों का चयन पहले आओ पहले पाओ के आधार पर किया जाएगा,यदि तीर्थ यात्रियों की संख्या निर्धारित अंश से अधिक बढ़ जाती है तो इससे अतिरिक्त एक प्रतीक्षा सूची (निर्धारित अंश का 10%) भी तैयार की जाएगी।

इस खबर को शेयर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *