स्कूलों में शनिवार से होगा सुब्रतो राय फुटबॉल टूर्नामेंट

0

स्कूलों में शनिवार से होगा सुब्रतो राय फुटबॉल टूर्नामेंट 

जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं जिला शिक्षा अधीक्षक ने विभागीय अधिकारियों संग की तैयारियों की समीक्षा 

डीजे न्यूज, गिरिडीह : जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं जिला शिक्षा अधीक्षक की अध्यक्षता में सभी प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी, प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी एवं खेल शिक्षक के साथ शुक्रवार को समाहरणालय सभागार कक्ष में बैठक की गई। बैठक में मुख्य रूप से सुब्रतो राय फुटबॉल टूर्नामेंट की समीक्षा की गई एवं आवश्यक निर्देश दिए गए। बताया गया कि 8 से 9 जून तक विद्यालय स्तर पर खेल का आयोजन किया जाना है। इसके लिए टीम तैयार कर खिलाड़ियों की सूची प्रखंड कार्यालय को उपलब्ध कराई जाएगी। प्रतिस्पर्धा दो समूह के लिए अलग-अलग होगी। अंडर 15 में वैसे बच्चे भाग लेंगे जिनकी आयु 1 जनवरी 2010 के बाद की एवं अंडर 17 में भाग लेने वाले बच्चों की आयु सीमा 1 जनवरी 2008 से 1 जनवरी 2010 तक की हो। प्रखंड स्तरीय टूर्नामेंट में आवश्यक सुविधाएं जैसे ग्राउंड तैयार करना, मार्किंग करना, मेडिकल किट/first aid kit की व्यवस्था, मेडिकल टीम ,नींबू पानी ORS इत्यादि की समुचित व्यवस्था की जानी है। यदि भाग लेने वाले टीम की संख्या ज्यादा हो तो दो-तीन अलग-अलग ग्राउंड में मैच कराया जा सकता है। बच्चों को बैठने के लिए शेड की व्यवस्था की जाएगी एवं विजेता एवं उपविजेता के लिए प्रमाण पत्र एवं पुरस्कार ट्रॉफी, मेडल इत्यादि की व्यवस्था की जानी है। एक दिन में जितना मैच संभव हो उतनी ही टीम को बुलाया जाए और फिर अगले दिन अन्य टीम को बुलाया जा सकता है।

बैठक में ट्रांजिशन रेट पर चर्चा की गई जिसके लिए विस्तृत दिशा निर्देश उपलब्ध कराया गया है। प्रत्येक कक्षा में विगत साल के नामांकित बच्चों को इस वर्ष अगली कक्षा में शत प्रतिशत नामांकन सुनिश्चित किया जाना है। विशेष रूप से कक्षा 5 से 6 कक्षा 8 से 9 एवं कक्षा 10 से 11 में ट्रांजिशन सुनिश्चित किया है। इसके लिए संकुल स्तर पर या प्रखंड स्तर पर प्राथमिक कक्षा , उच्च प्राथमिक कक्षा एवं माध्यमिक कक्षा के प्रधानाध्यापक का समन्वय आवश्यक होगा।

मिशन लाइफ एवं इको क्लब गतिविधियों पर चर्चा की गई। प्रत्येक प्राथमिक विद्यालय को ₹3500 मध्य विद्यालय के लिए 10000 एवं उच्च विद्यालय के लिए ₹15000 का का प्रावधान विद्यालय स्तर पर पौधारोपण के लिए किया गया है।

इस खबर को शेयर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *