पौधारोपण से बनेगा प्राकृतिक संतुलन, सुरक्षित रहेगा भविष्य : डा. शालिनी खोवाला

0

पौधारोपण से बनेगा प्राकृतिक संतुलन, सुरक्षित रहेगा भविष्य : डा. शालिनी खोवाला 

स्कॉलर बीएड कालेज ने शहर में चलाया पौधारोपण व पौधा वितरण अभियान, प्रशिक्षुओं ने घूम-घूम कर किया पौधा का वितरण, राहगीरों को दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश 

डीजे न्यूज, गिरिडीह : पर्यावरण के प्रति सजगता, संरक्षण, बढ़ते प्रदूषण, ग्लोबल वार्मिंग एवं आजोन लेगर के तेजी से ह्रास होने के मद्देनजर लोगों में जागरूकता करने के उद्देश्य से बनहत्ती स्थित स्कॉलर बीएड कालेज गिरीडीह की ओर से प्राचार्या डॉ शालिनी खोवाला के नेतृत्व में पौधारोपण एवं पौधा वितरण का कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें सैकड़ों की संख्या में प्रशिक्षुओं ने काफी उत्साह के साथ अपनी भागीदारी निभाई।

इस मौके पर प्रशिक्षुओं एवं लोगों को संबोधित करते हुए प्राचार्य डा. शालिनी खोवाला ने कहा कि आज हम 45 से 50 डिग्री का प्रचण्ड गर्मी का सामना करने को विवश हैं। इस तापमान ने हमें असुरक्षित महसूस कराया है। आज भी हम युवाओं को जगाकर प्रकृति के संतुलन को बना सकते हैं। इससे हमारा भविष्य अच्छा एवं सुखमय होगा। आज अति आवश्यक है कि हम पौधारोपण करें एवं लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करें ताकि आने वाले 10 साल बाद सब कुछ सुधारात्मक प्रक्रिया में होकर स्वस्थ एवं स्वच्छ वातावरण व पर्यावरण हो सके। डा. शालिनी ने कहा कि प्रशिक्षुओं से पौधा वितरण कराना समाज के युवाओं को जागृत करना है ताकि ये युवा आने वाले दिनों में अन्य नागरिकों को भी अपने सामाजिक दायित्व का निर्वहण करना सिरखा पायें।

इसके पूर्व सर्वप्रथम महाविद्यालय प्रांगण में पौधारोपण किया गया। इस मौके पर प्रशिशुओं को पर्यावरण संरक्षण का संकल्प दिलाया गया। इसके बाद गिरीडीह शहर में पौधारोपण वितरण अभियान चलाया गया। अनकों फलदार पौधे जैसे आम, जामुन, अमरूद, चीकू, कटहल, लीची, महोगनी नींबू, आवंला आदि पौधे राहगिरों में वितरित कर उनसे पर्यावरणा संरक्षण के लिए अपील की। प्रशिक्षुओं ने गिरीडीह शहर में “वृक्ष लगाओ जीवन बचाओ” जैसे हो, एवं साँसे हो रही हैं कम, आओ पेड़ लगायें हम जैसे नारों से वातवरण को गुंजायमान कर दिया। निश्चित रूप से ” भविष्य के लिए पौधा लगाएँ इस तथ्य के साथ आज का कार्यक्रम लोगों को अच्छे भविष्य के लिए सकारात्मकता रखते हुए पौधे लगाने का उर्जापूर्ण संदेश प्रसारित किया।

आज के इस कार्यक्रम के समन्वयक व सह समन्वयक सहायक व्याख्याता आशीष राज एवं राजेंद्र प्रसाद थे। इस मौके पर प्रशिक्षु लिली केशरी, दयानन्द, उमाशंकर, सुशीला मुर्मू, शिखा, अंजू वर्मा, सोमा सामंता, सहज कौर, सुनन्दिनी, प्रीति, डेजी रानी, पवन पंडित, सदफ, दीपक राणा आदि अनेकों प्रशिशुओं ने अपनी महत्वपूर्ण भूमिका से कार्यक्रम को सफल किया।

इस मौके पर सहायक व्याख्यता हरदीप कौर, डा० संतोष, डॉ० सुधांशु शेखर, प्रवीण मिश्रा के साथ जय किशोर साही, अजय व मनीष जैन भी मौजूद थे।

इस खबर को शेयर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *