निर्वाचन कार्य को आपसी समन्वय व गंभीरता से करें अधिकारी : नमन प्रियेश लकड़ा 

0

निर्वाचन कार्य को आपसी समन्वय व गंभीरता से करें अधिकारी : नमन प्रियेश लकड़ा 

डीजे न्यूज, गिरिडीह : समाहरणालय सभाकक्ष में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त नमन प्रियेश लकड़ा की अध्यक्षता में विधानसभा चुनाव के निमित्त गठित किए गए सभी कोषांगों के कार्यों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। इस दौरान जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी कोषांगों के कार्यों की जानकारी लेते हुए प्रतिनियुक्त अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे अपने कर्तव्यों का जिम्मेदारीपूर्वक निर्वहन करें और निर्वाचन कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरतें।

बैठक में कलस्टर, मतदान केन्द्रवार मूलभूत सुविधाएं (AMF), मतदान केन्द्रवार रूट चार्ट/मैप, वाहनों की उपलब्धता, कम्युनिकेशन प्लान, मतदान कर्मियों की रहने की सुविधा जैसे बिंदुओं की समीक्षा की गई और संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।

समीक्षा के क्रम में सी विजिल कोषांग, ट्रेनिंग कोषांग, मीडिया कोषांग, स्वीप कोषांग, एमसीसी, एमसीएमसी, लॉ एंड ऑर्डर, कंप्लेन मॉनिटरिंग सेल, इलेक्शन एक्सपेंडिचर मॉनिटरिंग सेल, आईटी सेल, पोस्टल बैलट, मेटेरियल डिस्ट्रीब्यूशन सेल, कंट्रोल रूम एवं हेल्पलाइन सेल, ऑब्जर्वर सेल, ट्रांसपोर्ट मैनेजमेंट सेल, स्ट्राँग रूम आदि कोषांगों के नोडल अधिकारियों से किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली गई।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने अधिकारियों को भारत निर्वाचन आयोग से संबंधित जारी मैन्युअल को अच्छी तरह पढ़ने और निर्वाचन आयोग से जारी सभी दिशा-निर्देशों का अनुपालन करने का निर्देश दिया। साथ ही किसी भी प्रकार की दुविधा होने पर वरीय अधिकारियों के साथ समन्वय कर कार्य करने की सलाह दी।

बैठक में जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने मतपत्र कोषांग के वरीय एवं प्रभारी पदाधिकारियों को लोकसभा आम निर्वाचन के दौरान मत पत्र के माध्यम से किए जाने वाले मतदान एवं इस दौरान ध्यान देने योग्य सभी जानकारियों को प्रशिक्षण प्राप्त कर्मियों तक सही तरीके से पहुँचाने और विधानसभा चुनाव के दौरान मताधिकार का प्रयोग करने के प्रति जागरूकता बढ़ाने का निर्देश दिया।

उपायुक्त ने विधानसभा चुनाव के तहत सभी चुनावी प्रक्रियाओं को साफ-सुथरा, निष्पक्ष और निर्भीक रूप से संपन्न कराने की बात कही। एफएसटी और एसएसटी को सक्रिय करने और सूचना मिलने पर निर्धारित समय सीमा के भीतर कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

उपायुक्त ने कार्मिक कोषांग एवं गठित मेडिकल बोर्ड को भी आवश्यक निर्देश दिए। प्रशिक्षण कोषांग को सेक्टर, मतदान कर्मियों और सेक्टर पुलिस पदाधिकारियों के लिए प्रशिक्षण आयोजित करने और प्रशिक्षण मॉड्यूल तैयार करने के निर्देश दिए गए। इसके अलावा, वाहन कोषांग, मतदाता सूची कोषांग और ईवीएम कोषांग को दिशा-निर्देशों का पूर्ण पालन करने के निर्देश दिए गए। कंट्रोल रूम को 24 × 7 उचित संचालन और रजिस्टर संधारण को लेकर भी निर्देश दिए गए।

इस दौरान उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, गिरिडीह जिला के उप नगर आयुक्त, उप निर्वाचन पदाधिकारी, सभी कोषांग के नोडल पदाधिकारी, प्रभारी पदाधिकारी और अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

इस खबर को शेयर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *