मुख्यमंत्री बहन बेटी मई कुई स्वावलंबन प्रोत्साहन योजना से अधिक से अधिक महिलाएं हों लाभान्वित : नमन प्रियेश लकड़ा

0

मुख्यमंत्री बहन बेटी मई कुई स्वावलंबन प्रोत्साहन योजना से अधिक से अधिक महिलाएं हों लाभान्वित : नमन प्रियेश लकड़ा

डीजे न्यूज, गिरिडीह : समाहरणालय में सोमवार को उपायुक्त नमन प्रियेश लकड़ा की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री बहन बेटी मई-कुई स्वावलम्बन प्रोत्साहन योजना को लेकर बैठक हुई। बैठक में उपायुक्त नमन प्रियेश लकड़ा ने बताया कि महिलाओं में स्वास्थ्य एवं पोषण, शिक्षा तथा आर्थिक पिछड़ापन को दृष्टिगत रखते हुए 21 वर्ष से 50 वर्ष की आयु की महिलाओं में शिक्षा, स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सतत सुधार, महिला सशक्तिकरण, उन्हें आर्थिक रुप से स्वावलम्बी बनाने तथा परिवार में उनकी निर्णायक भूमिका सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री बहन बेटी मई कुई स्वावलंबन प्रोत्साहन योजना की शुरुआत की है। उपायुक्त नमन प्रियेश लकड़ा ने जिले की महिलाओं से योजना का शत-प्रतिशत लाभ उठाने की अपील की है। राज्य सरकार द्वारा 21-50 वर्ष की महिलाओं को आर्थिक सहायता के रुप में 1000 रु प्रतिमाह देगी। राज्य योजनान्तर्गत “मुख्यमंत्री बहन बेटी मई-कुई स्वावलम्बन प्रोत्साहन योजना” संचालन की स्वीकृति प्रदान की है, जिसके तहत लाभुकों को प्रतिमाह रु 1,000/- की दर से आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

 

प्रचार-प्रसार गतिविधियाँ

 

सभी सहायक निदेशक, सामाजिक सुरक्षा Miking एवं अन्य उचित माध्यम से योजना का प्रचार-प्रसार करायेंगें। साथ ही इस बात की भी जानकारी दी जायेगी कि आवेदन प्रपत्र उपलब्ध कराने से स्वीकृति तक की सभी कार्रवाई निःशुल्क होगा। आवेदिका को कही भी किसी भी स्तर पर कोई भी शुल्क जमा नहीं कराना होगा।

 

योजना की जानकारी टी आमजन तक पहुँचाने के लिए प्रत्येक जिला में कम-से-कम पाँच जागरूगता रथ (प्रचार रथ) चलाया जाएगा।

 

स्थानीय समाचार-पत्र एवं आकशवाणी के माध्यम से इस योजना का प्रचार-प्रसार करेंगे।

 

योजना का कार्यान्वयन की बेहतर समझ के लिए पंचायती राज के जनप्रतिनिधियों के लिए उन्मुखीकरण कार्यक्रम करेंगे।

 

सारे दस्तावेज छायाप्रति (फोटो कॉपी) के साथ संलग्न की जायेगी, आवेदिका के मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड, Aadhaar Linked बैंक खाता का पासबुक. आवेदिका का Single Bank Account होना चाहिये, आवेदिका का रंगीन पासपोर्ट साइज फोटो, राशन कार्ड।

बैठक में उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता, उप नगर आयुक्त, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, जिला कल्याण पदाधिकारी, सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी समेत अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

इस खबर को शेयर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *