धनबाद में आम व खास ने किया योगाभ्यास

0

धनबाद में आम व खास ने किया योगाभ्यास

शरीर, मन, मस्तिष्क को स्वस्थ रखता है योग: डीसी

योगा से शरीर शक्तिशाली-लचीला बनता है: विधायक राज 

डीजे न्यूज, धनबाद :  अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष में शुक्रवार को गोल्फ ग्राउंड में जिला स्तरीय योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत विधायक राज सिन्हा, उपायुक्त माधवी मिश्रा, सिविल सर्जन डॉ चंद्रभानु प्रतापन, जिला आयुष चिकित्सा पदाधिकारी डॉ कुमकुम ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर की। इस दौरान योग प्रशिक्षक शिवम कुमार सिंह, प्रियंका कुमारी, विनय कुमार पंडित, किशोर कुमार ने अर्ध चन्द्रासन, भुजंग आसन, बाल आसन, मार्जरी आसन, पद्मासन, वज्रासन, सिद्धासन, मत्स्यासन, वक्रासन, अर्ध-मत्स्येन्द्रासन, गोमुखासन, पश्चिमोत्तनासन, ब्राह्म मुद्रा, उष्ट्रासन, भुजासन समेत कई अन्य आसान योग करवाया।

शरीर, मन, मस्तिष्क को स्वस्थ रखता है योग : डीसी

डीसी माधवी ने सभी को विश्व योग दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि योग एक प्राचीन भारतीय पद्धति है, जिसे आज पूरी दुनिया ने अपनाया है। शरीर, मन और आत्मा को एक साथ लाने में (योग) का काम होता है। योग के माध्यम से शरीर, मन और मस्तिष्क को पूर्ण रूप से स्वस्थ किया जा सकता है। शरीर, मन और मस्तिष्क के स्वस्थ रहने से आप स्‍वयं को स्वस्थ महसूस करते हैं। उन्होंने कहा कि योग के द्वारा न ही सिर्फ बीमारियों का उपचार किया जाता है, बल्कि इसे अपनाकर कई शारीरिक और मानसिक कमियों को भी दूर किया जा सकता है। योग हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाकर जीवन में नई-ऊर्जा का संचार करता है।

==योगा से शरीर शक्तिशाली-लचीला बनता है: विधायक राज

,,,,विधायक राज सिन्हा ने कहा कि योगासन शरीर को शक्तिशाली एवं लचीला बनाए रखता है साथ ही तनाव से भी मुक्ति दिलाता है, जो हमारी दैनिक जीवन के लिए आवश्यक है। योगासन और योग की मुद्राएं तन और मन दोनों को संचालित रखती हैं। योग जो कि भारत से शुरू हुई आज पूरे विश्व में इसकी ख्याति है। इस परंपरा का पालन करते हुए हम स्वस्थ जीवन जी सकते हैं।

==मादक पदार्थों की रोकथाम को शपथ: इस दौरान मादक प्रदार्थो के रोकथाम हेतु चलाए जा रहे जागरूकता अभियान के तहत सभी को शपथ भी दिलाई गई। साथ वहां उपस्थित सभी लोगों खासकर युवा वर्ग से उपायुक्त ने नशा से दूर रहने की अपील की।

==इन्होंने लिया भाग: विधायक, डीसी के अलावा  नगर आयुक्त रविराज शर्मा, डीएसपी मुख्यालय-2  संदीप गुप्ता, सिविल सर्जन डॉ चंद्रभानु प्रतापन, जिला आयुष चिकित्सा पदाधिकारी डॉ कुमकुम, आयुष के सीएचओ, डॉ संजय कुमार, स्कूली बच्चे एवं आम जनता ने योगाभ्यास किया।

इस खबर को शेयर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *