पारसनाथ स्टेशन पर हो लंबी दूरी की ट्रेनों का ठहराव : महेश पोद्दार

0

पारसनाथ स्टेशन पर हो लंबी दूरी की ट्रेनों का ठहराव : महेश पोद्दार

पूर्व राज्यसभा सदस्य ने जैन तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए की मांग 

डीजे न्यूज, गिरिडीह : जैन धर्मावलंबियों की सुविधा के लिए पारसनाथ स्टेशन पर लंबी दूरी की प्रमुख ट्रेनों के ठहराव को जरुरी बताते हुए पूर्व राज्यसभा सदस्य महेश पोद्दार ने रेलमंत्री को पत्र लिखा है।

महेश पोद्​दार ने यह कहा कि मधुबन (पारसनाथ) में जैन समाज के विश्व प्रसिद्ध तीर्थ स्थल श्री सम्मेद शिखरजी के दर्शन के लिए वर्ष भर में देशभर से हजारों की संख्या में जैन तीर्थयात्रियों (जिनमें प्रायः वृद्ध, महिला और बच्चों का अनुपात अधिक होता है) का आवागमन होता है। इस महत्वपूर्ण स्टेशन पर प्रतिदिन लगभग 1500 से 1600 यात्रियों का आवागमन होता है किंतु लंबी दूरी की कुछ महत्वपूर्ण ट्रेनों का ठहराव नहीं होने के कारण पारसनाथ के साथ-साथ यहां देश के विभिन्न शहरों से आनेवाले यात्रियों (विशेषकर दर्शनार्थियों) को कठिनाइयां होती है।

पोद्दार ने यह सुझाया कि राजस्थान जानेवाली तीन जोड़ी प्रमुख ट्रेनों ट्रेन सं0 12323/12324 हावड़ा बाड़मेर-हावड़ा एक्सप्रेस, ट्रेन सं0 12371/12372 हावड़ा-बीकानेर-हावड़ा एक्सप्रेस तथा ट्रेन सं0 12496/12495 कोलकाता-बीकानेर-कोलकाता प्रताप एक्सप्रेस का ठहराव पारसनाथ स्टेशन पर करने से यहां आनेवाले यात्रियों की समस्या का समाधान काफी हद तक संभव है। उन्होंने कहा कि आध्यात्मिक जैन धर्मावलंबियों की श्री सम्मेद शिखरजी मधुबन की यात्रा सुगम बनाने के लिए इन ट्रेनों का ठहराव पारसनाथ स्टेशन पर करने से देश भर के जैन समाज के तीर्थयात्री लाभान्वित होंगे।

इस खबर को शेयर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *