महाराष्ट्र में सड़क दुर्घटना में हजारीबाग के प्रवासी मजदूर की मौत

0

महाराष्ट्र में सड़क दुर्घटना में हजारीबाग के प्रवासी मजदूर की मौत

डीजे न्यूज, हजारीबाग : प्रवासी मजदूरों की मौत का सिलसिला थमता नजर नहीं आ रहा है। हजारीबाग जिले के विष्णुगढ़ थाना क्षेत्र के अंतर्गत जोबर पंचायत के फुसरो निवासी मजदूर की महाराष्ट्र के अहमदनगर में शनिवार को सड़क दुर्घटना में मौत हो गई। इस दुर्घटना में 36 वर्षीय नागेश्वर करमाली का निधन हो गया, जो पोकलेन ऑपरेटर के रूप में कार्यरत थे।

मौत की खबर मिलते ही परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है और गांव में शोक की लहर दौड़ गई है। नागेश्वर करमाली अपने पीछे पत्नी सावित्री कुमारी और तीन बच्चे पवन करमाली (13), पम्मी कुमारी (12), और परी कुमारी (12) को छोड़ गए हैं।

परिजनों ने सरकार से नागेश्वर के अंतिम दर्शन के लिए मदद की गुहार लगाई है। इस घटना के बाद प्रवासी मजदूरों के हित में कार्य करने वाले समाजसेवी सिकन्दर अली ने मृतक के घर पहुंचकर परिवार को सांत्वना दी और सरकार से महाराष्ट्र से शव लाने की अपील की। उन्होंने कहा कि झारखंड के नौजवानों की दूसरे राज्यों में इस प्रकार की मौतों का सिलसिला नया नहीं है। इससे पहले भी कई मजदूरों की रोजी-रोटी की तलाश में परदेस में मौत हो चुकी है।

सिकन्दर अली ने सरकार से अपील की कि झारखंड में ही रोजगार की पर्याप्त व्यवस्था की जानी चाहिए, ताकि मजदूरों का पलायन रोका जा सके और इस प्रकार की दुखद घटनाओं से बचा जा सके। प्रतिदिन झारखंड के किसी न किसी इलाके से प्रवासी मजदूरों की दूसरे राज्यों या विदेशों में मौत की खबरें आती रहती हैं, जो बेहद चिंताजनक हैं।

इस खबर को शेयर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *