कबीर ज्ञान मंदिर में सद्गुरु मां जन्मोत्सव का भव्य आयोजन, 606 रक्तदाताओं ने किया रक्तदान

0

कबीर ज्ञान मंदिर में सद्गुरु मां जन्मोत्सव का भव्य आयोजन, 606 रक्तदाताओं ने किया रक्तदान 

बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम और महिलाओं ने डांडिया प्रस्तुत कर सद्गुरु मां का जन्मोत्सव मनाया

डीजे न्यूज, गिरिडीह : श्री कबीर ज्ञान मंदिर में आयोजित सद्गुरु मां ज्ञान जन्मोत्सव भव्य रूप से मनाया बनाया गया। इस अवसर पर रक्तदान महायज्ञ का भी आयोजन किया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ सदगुरु कबीर साहब रचित बीजक ग्रंथ के अखंड पाठ से हुआ। द्वितीय दिवस भाद्र शुक्ल चतुर्थी को मां ज्ञान के पावन जन्मोत्सव पर श्रद्धालुओं ने उनसे आशीर्वाद लिया।

जन्मोत्सव पर आयोजित रक्तदान महायज्ञ में 606 यूनिट रक्त संग्रह किया गया। जिसमें रक्तवीर बहनों की संख्या 212 है। इस रक्तदान महायज्ञ में ब्लड बैंक, गिरिडीह के साथ-साथ जालान एवं असर्फी हॉस्पिटल धनबाद की टीम शामिल रही। रक्तदान महायज्ञ का शुभारंभ दीप प्रज्वलन कर किया गया। तत्पश्चात रक्तदाता पंक्तिबद्ध होकर अनुशासित तरीके से रक्तदान किये।

इस अवसर पर सद्गुरु मां ज्ञान में उपस्थित श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए अपने जन्मदाता माता-पिता को धन्यवाद देते हुए कहा कि यह आयोजन उनकी कृपा से संभव हो सकता है। यह उनका ही भाग्य का फल है कि हम सबों को एकत्रित होकर परहित का कार्य करने का अवसर मिला है। मां ज्ञान ने आगे कहा कि आज के रक्तदान शिविर का नामकरण रक्तदान महायज्ञ रखा गया है। इस यज्ञ में हम अपने रक्त कि आहुति देकर किसी के प्राण और परिवार की रक्षा करते हैं। निश्चय ही रक्तदान करने वाले धन्यवाद के पात्र हैं। सिविल सर्जन एसपी मिश्रा ने कबीर ज्ञान मंदिर के कार्यों की भूरी-भूरी प्रशंसा की। उन्होंने कहा कबीर ज्ञान मंदिर द्वारा किया जाने वाला कैंप अद्वितीय है। मां ज्ञान की प्रेरणा से जो लोग यहां रक्तदान करते हैं उनका उत्साह देखते ही बनता है।रेड क्रॉस के पूर्व अध्यक्ष सुबोध प्रकाश ने कहा कि कबीर ज्ञान मंदिर एक ऐसा स्थान है जहां एक कैंप में अधिकतम रक्तदान होता है। उन्होंने कहा कि 2012 में जब मैं रेड क्रॉस के सेक्रेटरी था, उस समय ब्लड बैंक मैं रक्त शून्य रहता था। उन दिनों सदगुरू मां से अनुरोध किया गया और प्रथम बार 2012 में रक्तदान शिविर लगाकर 84 यूनिट रक्त का संग्रह किया गया। उस समय भी कबीर ज्ञान मंदिर प्रथम था और उसके बाद आज तक रक्तदान में प्रथम रहा है। रेड क्रॉस अध्यक्ष अरविंद कुमार ने कहा कि कबीर ज्ञान मंदिर रक्तदान में अव्वल है। यह रक्तदान कर दाता भी अपने आप को भाग्यशाली मानते हैं। इस अवसर पर कामेश्वर पासवान ने कबीर ज्ञान मंदिर द्वारा किए जाने वाले कार्यों की बेहद सराहना की। उन्होंने कहा कि मैं अपने आप को सौभाग्यशाली मानता हूं कि मुझे भी इस महायज्ञ में शामिल होने का अवसर मिला। डॉ विकास माथुर ने रक्तदान से होने वाले फायदे और रक्तदान के प्रति भ्रांतियां के विषय पर चर्चा की तथा लोगों को रक्तदान करने के लिए प्रेरित किया।

इस अवसर पर कबीर ज्ञान मंदिर द्वारा रक्तदाताओं के लिए प्रशस्ति पत्र एवं उपहार की भी व्यवस्था की गई। रक्तदान स्थल पर सेल्फी पॉइंट का भी लोगों ने खूब आनंद उठाया। कबीर ज्ञान मंदिर में रक्तदान कर लोग काफी हर्षित और प्रसन्नचित दिखे। सद्गुरु मां की प्रेरणा से लोग खान-पान पर भी ध्यान देकर अपना हिमोग्लोबिन मेंटेन करते हैं यह बहुत ही प्रशंसा का विषय है।

रक्तदान के पश्चात नन्हे मुन्ने बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति की गई। बहनों के द्वारा डांडिया का प्रस्तुति कर सद्गुरु मां का जन्मोत्सव मनाया गया।

इस खबर को शेयर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *