30 अगस्त से 15 सितंबर तक सरकार आपके द्वार कार्यक्रम

0

30 अगस्त से 15 सितंबर तक सरकार आपके द्वार कार्यक्रम

पहले दिन 10 पंचायत, डीएमसी के 7 व चिरकुंडा नगर परिषद के 2 वार्ड में लगेगा शिविर

डीजे न्यूज, धनबाद : राज्य सरकार की विभिन्न लोक कल्याणकारी योजनाओं का अधिकाधिक लाभ आमजनों‌ को उपलब्ध कराने के उद्देश्य से इस बार भी आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन 30 अगस्त से 15 सितंबर तक किया जाएगा‌। यह शिविर जिले के सभी 256 पंचायत, नगर निगम के 55 एवं चिरकुंडा नगर परिषद के सभी 21 वार्ड में लगेगा। गुरुवार को समाहरणालय के सभागार में आयोजित पत्रकार वार्ता में कार्यक्रम की जानकारी देते हुए डीसी माधवी मिश्रा ने कहा कि कोई भी अहर्ता प्राप्त व्यक्ति योजना के लाभ से वंचित नहीं रहे, इसकी व्यवस्था शिविरों में सुनिश्चित की जाएगी। इन शिविरों में सरकारी योजनाओं की जानकारी आमजनों तक पहुंचाने हेतु विशेष व्यवस्था की जाएगी। उपायुक्त ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान झारखंड मुख्यमंत्री मंईया सम्मान योजना, अबुआ स्वास्थ्य सुरक्षा योजना, अबुआ आवास योजना, मुख्यमंत्री पशुधन, बिरसा हरित ग्राम योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, सर्वजन पेंशन, सावित्री बाई फुले किशोरी समृद्धि योजना, हरा राशन कार्ड, बिरसा सिंचाई कूप संवर्धन, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना, गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड, जाति – आवसीय – आय प्रमाण पत्र को फोकस एरिया में शामिल किया गया है और इसके आवेदन पत्र प्राथमिकता के आधार पर प्राप्त किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि जिन योजनाओं में लक्ष्य से अधिक आवेदन प्राप्त होंगे, उनमें लाभुकों की प्रतीक्षा सूची तैयार करते हुए प्राथमिकता के आधार पर उन्हें लाभ प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा कार्यक्रम में बेनेफिशरी ओरिएंटेड योजना के तहत सभी प्रकार की पेंशन योजनाएं, आयुष्मान कार्ड का वितरण, सामुदायिक वन पट्टा और व्यक्तिगत वन पट्टा के लिए आवेदन प्राप्त किए जाएंगे। डीसी ने कहा कि शिविरों में कल्याण मंच स्थापित किया जाएगा। जहां से लाभुकों के बीच ऑन द स्पॉट परिसंपत्तियों का वितरण किया जाएगा। जिसमें स्कूली बच्चों को लैमिनेटेड जाति प्रमाण पत्र, छात्र-छात्राओं के बीच साइकिल खरीदने के लिए चेक वितरण, एसएचजी सदस्यों के बीच आइडेंटी कार्ड का वितरण, योग्य लाभुकों के बीच धोती – साड़ी – लूंगी एवं कंबल वितरण किया जाएगा।

शिविरों में राज्य अभिलेख, आय, जन्म – मृत्यु प्रमाण पत्र, आधार या राशन कार्ड में सुधार तथा बिजली बिल से संबंधित शिकायतों का ऑन द स्पॉट निवारण किया जाएगा।

==पहले दिन यहां लगेगा शिविर: कार्यक्रम के प्रथम दिन 30 अगस्त को धनबाद प्रखंड के अरलगड़िया, पूर्वी टुंडी के चुरूरिया, टुंडी के बरवाटांड, कलियासोल के आंखद्वारा, निरसा के बैजना, तोपचांची के भुईया चितरो, बाघमारा के बगदाहा, बलियापुर के अलकडीहा, एग्यारकुंड के आमकुड़ा तथा गोविंदपुर प्रखंड के अमरपुर पंचायत में शिविरों का आयोजन किया जाएगा। साथ ही साथ धनबाद निगम के वार्ड संख्या 1, 4, 39, 2, 5, 9 एवं 10 तथा चिरकुंडा नगर परिषद के वार्ड संख्या 1 एवं 2 में भी शिविरों का आयोजन किया जाएगा। उपयुक्त ने कहा कि जिला स्तरीय पदाधिकारी विभिन्न शिविरों में मौजूद रहेंगे। वहीं जिला ग्रामीण विकास अभिकरण में कंट्रोल रूम कार्यरत रहेगा। पत्रकार वार्ता में उपायुक्त के अलावा उप विकास आयुक्त सादात अनवर, जिला पंचायती राज पदाधिकारी मुकेश कुमार बाउरी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी सुनील कुमार सिंह आदि मौजूद थे।

इस खबर को शेयर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *