गिरिडीह उपायुक्त ने आदर्श आचार संहिता के अनुपालन पर राजनीतिक दलों के साथ की बैठक

0

गिरिडीह उपायुक्त ने आदर्श आचार संहिता के अनुपालन पर राजनीतिक दलों के साथ की बैठक

डीजे न्यूज, गिरिडीह: विधानसभा आम चुनाव 2024 के निमित्त आज समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में जिला निर्वाचन पदाधिकारी श्री नमन प्रियेश लकड़ा की अध्यक्षता में सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक संपन्न हुई। इस बैठक का मुख्य उद्देश्य आदर्श आचार संहिता के उचित अनुपालन और चुनावी प्रक्रियाओं को पारदर्शी तरीके से संपन्न कराने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश देना था।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बैठक में बताया कि विधानसभा चुनाव 2024 की तारीखों की घोषणा के साथ ही जिले में आदर्श आचार संहिता लागू कर दी गई है। उन्होंने सभी राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों को आचार संहिता के अनुपालन के लिए विस्तारपूर्वक जानकारी दी और चुनाव प्रक्रिया में पारदर्शिता बनाए रखने के लिए सभी दलों से सहयोग की अपील की। उन्होंने यह भी बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा C-VIGIL, सुविधा ऐप और अन्य डिजिटल साधनों के माध्यम से आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की रिपोर्टिंग की जा सकती है।

बैठक में सदर अनुमंडल पदाधिकारी श्रीकांत या विस्पुते ने सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से परिचय प्राप्त कर आदर्श आचार संहिता के अनुपालन की अपील की। उन्होंने जोर देकर कहा कि चुनाव के सफल संचालन के लिए आपसी तालमेल और स्वस्थ संचार महत्वपूर्ण है।

उप निर्वाचन पदाधिकारी रंथू महतो ने राजनीतिक दलों को संपत्ति विरूपण अधिनियम और चुनावी व्यय सीमा के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सरकारी संपत्ति पर लगे सभी प्रचार सामग्री को आदर्श आचार संहिता लागू होने के 48 घंटे के अंदर हटाया जाना चाहिए और निजी संपत्ति पर अनाधिकृत रूप से लगाए गए प्रचार सामग्री को 72 घंटे के अंदर हटाना अनिवार्य है।

बैठक में जिला आपूर्ति पदाधिकारी, जिला कोषागार पदाधिकारी, सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि समेत जिले के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे। सभी ने चुनाव प्रक्रिया को सफल बनाने के लिए मिलकर काम करने का संकल्प लिया।

इस खबर को शेयर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *