वन विभाग ने अवैध आरा मिलों को किया जेसीबी से ध्वस्त, लाखों की लकड़ी जब्त

0

वन विभाग ने अवैध आरा मिलों को किया जेसीबी से ध्वस्त, लाखों की लकड़ी जब्त

डीएफओ के नेतृत्व में वन विभाग की टीम ने बेंगाबाद में की छापेमारी

डीजे न्यूज, गिरिडीह : खुरचुट्ठा वन प्रक्षेत्र के चक्रदहा गांव में अवैध रूप से चल रहे आरा मिलों पर शुक्रवार अहले सुबह को डीएफओ प्रवेश अग्रवाल के नेतृत्व में वन विभाग की टीम ने छापामारी करते हुए भारी मात्रा में कीमती लकड़ी जब्त किया है। साथ ही आरा मिल को जेसीबी से ध्वस्त कर दिया। बताते है कि चक्रदहा समेत बेंगाबाद के मोतीलेदा, गोबरीडीह, खुरचुट्ठा, डाकबंगला, दामोदरडीह, मंगरोडीह बनहति समेत कई गाँवो में अवैध रूप से आरा मिलों का संचालन किया जा रहा था। इसी गुप्त सूचना पर शुक्रवार अहले सुबह डीएफओ प्रवेश अग्रवाल ने चक्रदहा में संचालित दो आरा मिलों पर कारवाई करते हुए छापेमारी की। मौके पर से लगभग दो लाख रुपए से अधिक की कीमती लकड़ी को जब्त करते हुए आरा मिलों को उखाड़ कर जब्त कर लिया।

 

वन विभाग डाल-डाल, संचालक पात-पात

 

वन विभाग की कारवाई से अवैध आरा मिल संचालकों पर कोई फर्क नही पड़ रहा है, या कहे वन विभाग डाल-डाल तो संचालक पात-पात चल रहे हैं। विभाग द्वारा इसके पूर्व भी तीन बार उक्त आरा मिलों पर छापामारी करते हुए लाखो रुपए मूल्य की लकड़ी जब्त की थी लेकिन संचलको द्वारा पुनः विभाग को चकमा देकर अवैध आरा मिलो का संचालन शुरू कर दिया जाता है। इसके पूर्व भी विभाग ने मोतीलेदा, खुरचुट्ठा, चक्रदहा, दामोदरडीह में छापेमारी करते हुए आरा मिलो को उखाड़ने का कार्य किया था।

 

वन विभाग को नहीं पता संचालकों का नाम

वनपाल दिवाकर तांती ने कहा कि इसके संचालकों की जानकारी नही है। पता लगाया जा रहा है कि अवैध आरा मिलों का संचालक कौन है। कहा कि लकड़ियों की नापी जारी है, कीमत लाखो में जाएगी। छापामारी में डीएफओ प्रवेश अग्रवाल, रेंजर सुरेश रजक, वनपाल दिवाकर तांती, कुलदीप राम, सन्तोष दास, पप्पू शर्मा, बबिता कुमारी, राजेश शर्मा, रोहित पंडित समेत कई वन कर्मी शामिल थे।

इस खबर को शेयर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *