प्रोन्नति, वेतन निर्धारण समेत शिक्षकों की मांगों पर जिला शिक्षा अधीक्षक ने जताई सहमति

0

प्रोन्नति, वेतन निर्धारण समेत शिक्षकों की मांगों पर जिला शिक्षा अधीक्षक ने जताई सहमति

अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक के साथ वार्ता में डीएसई ने की कई महत्वपूर्ण घोषणा

डीजे न्यूज, धनबाद : 

अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ धनबाद जिला इकाई का प्रतिनिधिमंडल सैकड़ों शिक्षकों के साथ जिलाध्यक्ष संजय कुमार के नेतृत्व में शिक्षा एवं शिक्षक हित के अपनी छह सूत्री मांगों को लेकर सोमवार को जिला शिक्षा अधीक्षक भूतनाथ रजवार से उनके कार्यालय में वार्ता की। वार्ता में संघ की मांगों पर जिला शिक्षा अधीक्षक ने सहमति जताई।

 

जिला शिक्षा अधीक्षक ने इन मांगों पर जताई सहमति

 

अप्रैल 2023 में स्नातक प्रशिक्षित (ग्रेड 4) में प्रोन्नत सभी शिक्षकोंं का जिनका वेतन निर्धारण प्रपत्र सेवा पुस्तिका के साथ कार्यालय में जमा है, उन सभी का वेतन निर्धारण इस सप्ताह में कर दिया जाएगा। जो भी शिक्षक अभी तक अपना वेतन निर्धारण के लिए आवश्यक प्रपत्र सेवा पुस्तिका के साथ जमा नहीं किए हैं वे भी शीघ्र जमा करना सुनिश्चित करें।

जिला शिक्षा अधीक्षक ने बताया कि वित्त विभाग के अधिसूचना के आलोक में नगर निगम सीमा के आठ किलोमीटर की परिधि में कार्यरत शिक्षकों का आवास किराया भत्ता के साथ साथ परिवहन भत्ता का भी भुगतान का निर्देश सभी निकासी एवं व्ययन पदाधिकारी को दे दिया गया है।

01.04.2024 को आधार मानकर स्नातक प्रशिक्षित पद( यथा कला, भाषा एवं विज्ञान) ग्रेड 4 में रिक्ति के आलोक में अहर्ताधारी शिक्षकों को प्रोन्नति अगस्त 2024 में दे दिए जाने की घोषणा जिला शिक्षा अधीक्षक ने की।

स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग (प्राथमिक शिक्षा निदेशालय) झारखंड सरकार के अधिसूचना के आलोक में झारखंड लोक सेवा आयोग रांची के द्वारा वर्ष 2003 में नियुक्ति हेतु अनुशंसित प्रथम सूची के सभी शिक्षक/शिक्षिकाओं का परिकल्पित रूप से नियुक्ति तिथि 22/12/2003 करने हेतु दिनांक 09/07/2024 को संपन्न जिला शिक्षा स्थापना समिति में निर्णय ले लिया गया है। तदनुसार स्वीकृत्यादेश शीघ्र निर्गत कर दिया जाएगा ताकि वरीय शिक्षकों की वरीयता अक्षुण्ण बना रहेगा और उसके आलोक में प्रोन्नति हेतु प्रकाशित वरीयता सूची में आवश्यक संशोधन किया जाएगा।यह जानकारी जिला शिक्षा अधीक्षक ने दी।

अंतर जिला स्थानांतरण से 6-8 में बहाल होकर दूसरे जिले से आ रहे शिक्षकों के लिए सुरक्षित पदों के आलोक में ही योगदान कराने के विषय पर जिला शिक्षा शिक्षा अधीक्षक ने स्पष्ट रूप से कहा कि आप लोगों को चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है। प्रोन्नति के लिए जिले में स्नातक प्रशिक्षित के निर्धारित 422 सीट में किसी प्रकार का अतिक्रमण नहीं होगा। इस संबंध में जिले के सभी निकासी एवं व्ययन पदाधिकारी से 6-8 के रिक्त पद की जानकारी मांगी जा रही है।

प्रधान मंत्री पोषण योजना(MDM) के सफल संचालन के क्रम में विद्यालय प्रधान/सहायक शिक्षक द्वारा प्रतिदिन एसएमएस किए जाने के बावजूद भी डेटा शून्य दिखने के विषय पर उनके द्वारा सभी से नियमित रूप से एसएमएस करने का निर्देश दिया गया और इसका समुचित अनुश्रवण करने की बात कही गई। प्रतिनिधिमंडल के द्वारा बायोमैट्रिक उपस्थिति के प्रतिशत के विषय पर e vidya vahini app पर निबंधन का गहन जांच की बात कही गई और जो भी त्रुटि का कारण होगा उसका निराकरण किया जाएगा। ज्ञात हो कि कम प्रतिशत होने पर शिक्षकों को ही कोपभाजन का शिकार बनना पड़ता है।

संघ ने बताया कि आज सौहार्दपूर्ण वातावरण में वार्ता संपन्न हुई। जिला शिक्षा अधीक्षक ने मांग पत्र में शामिल सभी विषयों के निराकरण में तत्परता दिखाते हुए शीघ्र निष्पादन पर सहमति दी। सौहार्दपूर्ण वातावरण में वार्ता संपन्न होने के आलोक में संगठन जिला शिक्षा अधीक्षक के प्रति आभार व्यक्त करता है और भविष्य में भी शिक्षा एवं शिक्षक हित के विषयों के ससमय निष्पादन में रचनात्मक सहयोग की अपेक्षा करता है।

आज की वार्ता में जिलाध्यक्ष संजय कुमार, महासचिव नंद किशोर सिंह, राजकुमार वर्मा, पूर्व जिलाध्यक्ष सुनील कुमार भगत, पूर्व जिलाध्यक्ष शरीफ रजा, विनय रंजन तिवारी, शंभू शरण अम्बष्ट, अशोक कुमार, नीरज कुमार मिश्रा, नवीन कुमार, अशोक कुमार साहू, सुशील कुमार पाल, अनार्दन यादव, आबिद, संध्या कुमारी, सुरेश चौधरी, राजेश कुमार पांडेय, नीरज कुमार गुप्ता, ब्रजेश कुमार,संदीप कुमार, देवव्रत, श्याम सुंदर पाठक, संजीव कुमार भगत, विकास कुमार रॉय, जय प्रकाश, राजेश कुमार सिन्हा, सुबोध रंजन, नरेंद्र कुमार सिंह, अजय कुमार सिंह, महेंद्र सिंह, जय किशोर सिंह, ओम प्रकाश, धीरेंद्र कुमार, जनक लाल विश्वकर्मा, विनोद कुमार सिंह, जाकिर अंसारी समेत सैकड़ों शिक्षक उपस्थित थे।

इस खबर को शेयर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *