स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह में उपायुक्त ने किया झंडोत्तोलन

0

स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह में उपायुक्त ने किया झंडोत्तोलन

झारखंड मुख्यमंत्री मंईया सम्मान योजना के 2 लाख 10 हजार 177 आवेदनों की ऑनलाइन एंट्री

डीजे न्यूज, धनबाद: 78वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर शहीद रणधीर प्रसाद वर्मा स्टेडियम (गोल्फ ग्राउंड) में आयोजित मुख्य समारोह में उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी माधवी मिश्रा ने झंडोत्तोलन किया। झंडोत्तोलन से पूर्व उपायुक्त तथा वरीय पुलिस अधीक्षक हृदीप पी जनार्दनन ने परेड का निरीक्षण किया। तत्पश्चात कोलफील्ड स्कूल सरायढेला के छात्रों द्वारा राष्ट्रगान गाया गया। उपायुक्त ने देश के लिए सर्वोच्च बलिदान देने वाले सभी पूर्वजों, स्वतंत्रता सेनानियों, अमर शहीदों, भारतीय सेवा एवं अर्ध सैनिक बलों में कार्यरत जवानों तथा भूतपूर्व सैनिकों को श्रद्धापूर्वक नमन किया।

==झारखंड मुख्यमंत्री मंईया सम्मान योजना के 2 लाख 10 हजार 177 आवेदनों की ऑनलाइन एंट्री:

उपायुक्त ने कहा कि महिला आत्मसम्मान को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना झारखंड मुख्यमंत्री मंईया सम्मान योजना का शुभारंभ किया गया है। जिसके तहत 21 से 50 वर्ष की महिलाओं को प्रत्येक माह ₹1000 दिए जाने का प्रावधान है। इस योजना के लिए अब तक 2,53,840 आवेदन प्राप्त हुए हैं। जिसमें से 2,10,177 आवेदनों की ऑनलाइन एंट्री की जा चुकी है। एंट्री करने का काम निरंतर प्रगति पर है। प्रथम किश्त का भुगतान करने की कार्रवाई की जा रही है। वहीं विभिन्न पेंशन योजना के तहत 2,28,447 लाभुकों को पेंशन का लाभ जिले में दिया जा रहा है।

==विकास के शिखर पर ले जाने के लिए कृत संकल्पित:उपायुक्त ने कहा कि जनप्रतिनिधियों एवं लोगों के सहयोग से धनबाद जिला को विकास के शिखर पर ले जाने के लिए जिला प्रशासन कृतसंकल्पित है। विकास की यात्रा में अपेक्षाकृत पीछे रह गए लोगों को केंद्र में रखकर योजनाओं की प्लानिंग एवं कार्यान्वन किया जा रहा है।

=पुनर्वासित परिवारों को इनकम जनरेशन के लिए दिया 18.44 करोड रुपये: उपायुक्त ने कहा कि झरिया पुनर्वास एवं विकास प्राधिकार द्वारा भू धंसान से प्रभावित परिवारों को प्राथमिकता के तौर पर पुनर्वास एवं पुनर्स्थापन किया जा रहा है। पुनर्वासित परिवारों को इनकम जनरेशन के लिए मिनिमम वेजेस के रूप में 18.44 करोड रुपए तथा शिफ्टिंग अलाउंस के रूप में 2.06 करोड रुपए का भुगतान 31 जुलाई 2024 तक किया है। साथ ही झरिया विहार विस्थापित कॉलोनी बेलगड़िया में सभी मूलभूत सुविधाओं पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इसके लिए विद्यालय, मंदिर, मस्जिद, सामुदायिक भवन, स्वास्थ्य केंद्र, महाविद्यालय, एप्रोच रोड, मार्केट कंपलेक्स, पाइपलाइन सहित अन्य सुविधाओं के लिए काम अग्रसर है।

==डीएमएफटी से चलाई जा रही है विकास योजनाएं*: उपायुक्त में कहा कि जिला खनिज फाउंडेशन ट्रस्ट से प्राप्त राशि से पूरे जिले में आवश्यकता के अनुसार विकास योजनाएं चलाई जा रही है। शिक्षा क्षेत्र के तहत बलियापुर प्रखंड के 15 विद्यालयों को लीडर स्कूल बनाने के लिए लगभग 34.08 करोड़ की स्वीकृति प्रदान की गई है। वहीं जिले के विभिन्न विद्यालयों में अतिरिक्त क्लासरूम तथा शौचालय निर्माण के लिए 242 योजनाओं के लिए 67.98 करोड रुपए की स्वीकृति प्रदान की गई है। जोड़ापोखर में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के निर्माण के लिए 11 करोड़, जिले के विभिन्न उप स्वास्थ्य केंद्रों में चहारदिवारी निर्माण के लिए लगभग 1.93 करोड़, एसएनएमएमसीएच में मरीजों के बेहतर उपचार के लिए मशीन एवं उपकरण तथा अस्पताल में आने वाले मरीजों के लिए इलेक्ट्रिक वाहन की व्यवस्था के लिए 2.78 करोड़ की स्वीकृति प्रदान की गई है। वहीं , यूनाइटेड फंड से गोविंदपुर, निरसा, धनबाद एवं एग्यारकुंड में सड़क व पेयजल की 19 योजनाओं के लिए 5.86 करोड़ से अधिक की प्रशासनिक स्वीकृति दी गई है।

== 82 मरीजों को 2.41 करोड रुपए का भुगतान:

स्वास्थ्य एवं खाद्य आपूर्ति की योजना पर प्रकाश डालते हुए उपायुक्त ने कहा कि मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी उपचार योजना के तहत इलाज के लिए 82 मरीजों को लगभग 2.41 करोड रुपए का भुगतान किया है।

== 1 लाख 22 हजार 066 सदस्य अच्छादित: झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना के तहत 41738 ग्रीन राशन कार्ड का निर्माण करते हुए 1 लाख 22 हजार 066 सदस्यों को अच्छादित किया है। कार्ड धारियों के बीच हर महीने चावल, गेहूं, किरासन तेल तथा समय-समय पर नमक एवं चीनी का वितरण किया जा रहा है।

==लाभुकों को दिया 271.29 करोड़ का ऋण: उपायुक्त ने कहा कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत अब तक 32392 लाभुकों को 271.29 करोड रुपए का ऋण दिया गया है। महिला स्वयं सहायता समूह योजना के तहत 2997 महिला समूह को बैंक से जोड़ते हुए उन्हें 32.58 करोड़ रुपए वितरित किए हैं। पीएम स्वनिधि के तहत 15038 स्ट्रीट वेंडर्स को 17.91 करोड़ की राशि वितरित की गई है। वहीं शिक्षा ऋण के तहत इस वर्ष 1300 से अधिक विद्यार्थियों को लगभग 163.45 करोड़ का ऋण तथा आवास ऋण के तहत 1648 लाभुकों को लगभग 378.36 करोड़ का ऋण उपलब्ध कराया गया है।

वहीं युवाओं को कौशल विकास प्रदान करने के लिए पीएमईजीपी के तहत इस वित्तीय वर्ष में अभी तक 63 व्यक्तियों को 2.33 करोड़ का ऋण देकर लाभान्वित किया गया है। उपायुक्त ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2024 – 25 में 72 लाभुकों को चिकित्सा अनुदान योजना से लाभान्वित किया है। वहीं 230 लाभुकों को मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत ऋण उपलब्ध कराया गया है। सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना में 11637 लाभुक लाभान्वित हुए हैं। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत 70 लाभुकों के बीच 21 लाख से अधिक की सहायता राशि उपलब्ध कराई गई है। अपने संबोधन के दौरान उपायुक्त ने नगर निगम, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण, कृषि, गव्य विकास, पेयजल आपूर्ति एवं स्वच्छ भारत मिशन, राजस्व एवं भू-अर्जन, समाज कल्याण, कल्याण, शिक्षा सहित अन्य विभागों द्वारा किए जा रहे कार्यों की प्रगति पर विस्तारपूर्वक प्रकाश डाला। समारोह का संचालन घनश्याम दुबे तथा एमेली बसु ने किया।

==ये थे मौजूद: उप विकास आयुक्त सादात अनवर, नगर आयुक्त रवि राज शर्मा, वन प्रमंडल पदाधिकारी विकास पालीवाल, एडीएम लॉ एंड ऑर्डर हेमा प्रसाद, अनुमंडल पदाधिकारी उदय रजक, अपर समाहर्ता विनोद कुमार, निदेशक डीआरडीए राजीव रंजन, डीसीएलआर संतोष गुप्ता, डीटीओ दिवाकर सी द्विवेदी, जिला पंचायती राज पदाधिकारी मुकेश कुमार बाउरी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी सुनिल कुमार सिंह, सिटी एसपी अजीत कुमार, ग्रामीण एसपी कपिल चौधरी, डीएसपी मुख्यालय 2  संतोष कुमार गुप्ता, डीएसपी मुख्यालय 1 शंकर कामती के अलावा तमाम प्रशासनिक व पुलिस पदाधिकारी मौजूद थे।

इस खबर को शेयर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *