गिरिडीह में मास्टर ट्रेनरों के प्रशिक्षण शिविर का समापन

0

गिरिडीह में मास्टर ट्रेनरों के प्रशिक्षण शिविर का समापन 

डीजे न्यूज, गिरिडीह : निपुण भारत मिशन के अंतर्गत बुनियादी साक्षरता सुदृढ़ीकरण कार्यक्रम(एफएलएन) के तहत चयनित मास्टर ट्रेनरों के दो दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण शिविर का मंगलवार की शाम समापन हो गया। यह शिविर सोमवार को होटल अशोका इंटरनेशनल गिरिडीह में शुरू हुआ था। यह प्रशिक्षण आगामी शिक्षक प्रशिक्षण को प्रभावशाली एवं बुनियादी साक्षरता को प्राप्त करने के उद्​देश्य से सभी प्रखंड स्तरीय मास्टर ट्रेनरों के उन्मुखीकरण के लिए दिया गया। अब यह प्रशिक्षण विभिन्न प्रखंडों में होनी है। साथ ही सभी शिक्षकों को अपने विद्यालयों में इसी प्रक्रिया पर कार्य करने हैं। मुख्य प्रशिक्षक की भूमिका में रूम टू रीड के उमाशंकर थे। यह प्रशिक्षण गिरिडिह जिले में झारखण्ड शिक्षा परियोजना और रूम टू रीड इंडिया ट्रस्ट के संयुक्त प्रयास से हुआ।

झारखण्ड शिक्षा परियोजना गिरिडीह से आरईओ रामजी कुमार, एडीपीओ देवेश सिन्हा एवं एपीओ राज ने पूरे जिले को अकादमिक रूप से संबल देने और मुख्य रूप से निपुण भारत मिशन के साक्षरता के लक्ष्यों को प्राप्त करने की आवश्यकता पर जोर दिया। साथ ही विभागीय और रूम टू रीड द्वारा किये जा रहे सराहनीय प्रयासों को उल्लेख किया। यह प्रशिक्षण सभी स्कूलों तक पहुँचे इसके लिए आगमक शिक्षक प्रशिक्षण पर वार्ता हुई ताकि प्रत्येक शिक्षक और प्रत्येक बच्चा इससे लाभान्वित हो। आगामी दिनों में कक्षा-1st और 2nd में FLN किट और तमाम सहायक सामग्रियों, रीडिंग कोर्नर का उपयोग होना सुनिश्चित करने पर जोर दिया।

रूम टू रीड से डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर ने बताया कि यह प्रशिक्षण दो बैचों में आयोजित हुआ जिसमें जिसमे 13 प्रखंड से 52 मास्टर ट्रेनर शामिल हुए। मास्टर ट्रेनर निपुण भारत मिशन के अंतर्गत बुनियादी साक्षरता के सभी घटकों, मौखिक भाषा विकास, ध्वनि जागरूकता, वर्ण ज्ञान, शब्द भंडार, धारा प्रवाह पठन, समझ, लेखन और स्वतंत्र पठन समय पर विस्तार से समझ बनाने का कार्य किया जाना नियोजित है।

ये सभी मास्टर ट्रेनर आगामी दिनों में अपने निर्धारित प्रखंडों में कक्षा पहली और दूसरी में हिंदी भाषा शिक्षण कार्य करवाने वाले सभी शिक्षकों को प्रशिक्षित कर रहे होंगे। मास्टर ट्रेनर को निपुण भारत के लक्ष्यों को प्राप्त करने, घटकों को स्कैफोल्डिंग द्वारा विस्तार से प्रस्तुत किया जाएगा, ताकि वे निपुण भारत के लक्ष्यों को प्राप्त कर सकें। यह प्रशिक्षण नवलेश, अमित, उमा, दिनेश, अपूर्वा आदि द्वारा दिया गया। मास्टर ट्रेनर के रूप में राज नारायण वर्मा, शाहिद अंंजुम, ब्रजेश कुमार गुप्ता, किरण वर्मा आदि उपस्थित थे।

इस खबर को शेयर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *