किसी भी प्रखंड व पंचायत में नहीं हो पानी की समस्या : आयुक्त

0

किसी भी प्रखंड व पंचायत में नहीं हो पानी की समस्या : आयुक्त 

विकास कार्यों में कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी : नमन प्रियेश लकड़ा 

उत्तरी छोटानागपुर के आयुक्त ने गिरिडीह के उपायुक्त के साथ किया बेंगाबाद की योजनाओं का निरीक्षण, अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश 

डीजे न्यूज, गिरिडीह : उत्तरी छोटानागपुर हजारीबाग के प्रमंडलीय आयुक्त सुमन कैथरीन किस्पोट्टा ने मंगलवार को बेंगाबाद प्रखंड अंतर्गत विकास योजनाओं का निरीक्षण किया। उनके साथ उपायुक्त नमन प्रियेश लकड़ा भी मौजूद रहे। दोनों ने प्रखंड सह अंचल कार्यालय बेंगाबाद का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के बाद आयुक्त आयुक्त ने प्रखंड विकास पदाधिकारी तथा अंचलाधिकारी से विकास योजनाओं की अद्यतन स्थिति की जानकारी ली। साथ ही उन्हें दिशा निर्देश भी दिए। बैठक में आयुक्त ने केंद्र व राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से अवगत कराएं तथा उन्हें लाभान्वित करने के दिशा में उचित प्रयास करें। इस दौरान उन्होंने मनरेगा, आवास योजना, अबुआ आवास योजना, बिरसा हरित ग्राम योजना, सर्वजन पेंशन योजना, पशुधन विकास योजना आदि योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को सख्त निर्देश दिया कि कोई भी लाभुक इससे वंचित न हो। ज्यादा से ज्यादा संख्या में लाभुकों को सरकार की महत्वकांक्षी योजनाओं से लाभान्वित करें। उन्होंने कहा कि योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाएं, ताकि तय समय योजना पूर्ण हो तथा उसका उचित लाभ ग्रामीणों को मिले। उन्होंने पेयजल की समीक्षा करते हुए कहा कि यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि किसी भी प्रखंड या पंचायत में पानी की समस्या न हो, पानी से संबंधित शिकायतों का त्वरित निराकरण किया जाना चाहिए। लोगों को सुलभ जल उपलब्ध हो, यही हमारा प्रयास होना चाहिए। साथ ही उन्होंने कहा कि योजनाओं के क्रियान्वयन में पूरी पारदर्शिता बरतें, ताकि सुनियोजित ढंग से योजनाओं को पूरा किया जाय और लोगों को उसका लाभ मिल सके।

वहीं उपायुक्त नमन प्रियेश लकड़ा ने कहा कि विकास योजनाओं के क्रियान्वयन में कोताही बिल्कुल बर्दाश्त नहीं की जाएगी। योजनाओं का क्रियान्वयन तय समय पर हो, यह करें सुनिश्चित। उन्होंने लगान रसीद, दाखिल खारिज, प्राप्त पत्रों की पंजी, निर्गत पंजी, जन आवेदन पत्रों की पंजी, रोकड़ पंजी, लॉग बुक, अग्रिम पंजी, भू लगान पंजी, अकेंक्षण पंजी, नीलम पत्र वाद, मनरेगा व अन्य विकास योजनाओं की जानकारी प्राप्त की। इस संबंध में संबंधित अधिकारियों को कई आवश्यक निर्देश दिए। इसके अलावा उपायुक्त ने कहा कि प्रखंड कार्यालय की साफ सफाई का विशेष ध्यान रखा जाय। साथ ही प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रखंड में चल रहे विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन में अपनी निगरानी रखें। उन्होंने कहा कि प्रखंड कार्यालय सरकार के कल्याणकारी योजनाओं को सभी योग्य लाभुकों तक पहुंचाने के लिए पूरी तत्परता से कार्य करें। प्रखंड कार्यालय आने वाले लोगों की समस्याओं को नियमानुसार तरीके से दूर करें ताकि उन्हें मुख्यालय तक नहीं आना पड़े।

इस दौरान अपर समाहर्ता, अनुमंडल पदाधिकारी, गिरिडीह, प्रखंड विकास पदाधिकारी, बेंगाबाद, अंचलाधिकारी, बेंगाबाद समेत अन्य संबंधित अधिकारी/कर्मी उपस्थित थे।

इस खबर को शेयर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *