भगवान जगन्नाथ का स्नान उत्सव मना, स्नान के 16वें दिन निकलेगी भव्य रथ यात्रा

0

भगवान जगन्नाथ का स्नान उत्सव मना, स्नान के 16वें दिन निकलेगी भव्य रथ यात्रा

डीजे न्यूज, धनबाद : शनिवार को शहर के इस्कॉन कुसुम विहार के तरफ से बड़े ही धूमधाम से मनाया गया भगवान जगन्नाथ का स्नान यात्रा व स्नान उत्सव। शनिवार को इस्कॉन कुसुम विहार ने श्री जगन्नाथ स्नान उत्सव मनाया। उत्सव रिजॉर्ट में आयोजित कार्यक्रम में आए सभी भक्तों ने भगवान के अभिषेक, महाभोग, कथा एवम कीर्तन का आनंद लिया।

कथा वाचक श्री सुंदर गोविंद प्रभु ने भक्तो को स्नान यात्रा की लीला का व्याख्यान किया।

सुंदर गोविंद प्रभु ने बताया कि आज स्नान यात्रा के दिन ही ब्रह्मा जी के द्वारा पूरी में सर्वप्रथम भगवान श्री जगन्नाथ का विग्रह स्थापित किया गया था।

आज के दिन पूरी में भगवान मंदिर से बाहर आते हैं और उनका अभिषेक किया जाता है। तत्पश्चात भगवान 15 दिन के लिए क्वारनटाइन में चले जाते हैं। फिर 16वें दिन रथ यात्रा का आयोजन किया जाता है।

इस्कॉन कुसुम विहार द्वारा भी आज स्नान यात्रा के बाद 16वें दिन रथ यात्रा का भव्य आयोजन किया जाएगा।

रथ यात्रा भूइपोड़ मंदिर से राम मंदिर तक आयोजित किया जाएगा।

इस्कॉन कुसुम विहार पिछले 6 वर्षो से धनबाद में रथ यात्रा का आयोजन कर रहा है। पिछले वर्ष रथ यात्रा में 8000 से ज्यादा भक्तों ने भाग लिया था। इस वर्ष भी रथ यात्रा का आयोजन काफी भव्य किया जायेगा। जिसकी तैयारी शुरू की जा चुकी है।

इस्कॉन कुसुम के द्वारा स्नान यात्रा में आए भक्तो के बीच महा प्रसाद का वितरण किया गया।

आज के कार्यक्रम में मुख्य रूप से आश्रम सेवक आलोक प्रभु, प्रेममय प्रभु, त्रिदीप प्रभु, विनय प्रभु, अनिमेष प्रभु, अंकित प्रभु ने सेवा दिया और सभी भक्तो से रथ यात्रा में उपस्थित होने के लिए विनती की।

इस खबर को शेयर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *