शिविर लगाकर दिव्यांग बच्चों की होगी जांच, उपकरण भी मिलेंगे

0

शिविर लगाकर दिव्यांग बच्चों की होगी जांच, उपकरण भी मिलेंगे 

गिरिडीह में पांच जुलाई से 20 जुलाई तक प्रखंड संसाधन केंद्रों में लगेंगे शिविर, जिला शिक्षा अधीक्षक ने जारी की सूची 

डीजे न्यूज, गिरिडीह : स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने सभी प्रखंडों में तीन साल से 18 साल के दिव्यांग बच्चों की एलिम्को के सहयोग से चिकित्सीय जांच एवं उनके लिए उपकरण का वितरण शिविर लगाकर करने का निर्देश दिया है। गिरिडीह के जिला शिक्षा अधीक्षक मुकुल राज ने सरकार के इस निर्देश पर गिरिडीह जिले के सभी 15 प्रखंड संसाधन केंद्रों में जांच एवं उपकरण वितरण शिविर लगाने की घोषणा की है।

जिला शिक्षा अधीक्षक मुकुल राज ने बताया कि इसके तहत प्रखंड संसाधन केंद्र बिरनी में पांच जुलाई, प्रखंड संसाधन केंद्र धनवार में छह अगस्त, प्रखंड संसाधन केंद्र सरिया में आठ जुलाई, प्रखंड संसाधन केंद्र तिसरी में नौ जुलाई, प्रखंड संसाधन केंद्र देवरी में दस जुलाई, प्रखंड संसाधन केंद्र जमुआ में 11 जुलाई, प्रखंड संसाधन केंद्र गावां में 12 जुलाई, प्रखंड संसाधन केंद्र गिरिडीह में 13 जुलाई, प्रखंड संसाधन केंद्र बेंगाबाद में 15 जुलाई, प्रखंड संसाधन केंद्र गांडेय 16 जुलाई, प्रखंड संसाधन केंद्र पीरटांड़ में 18 जुलाई, प्रखंड संसाधन केंद्र डुमरी 19 जुलाई एवं प्रखंड संसाधन केंद्र बगोदर में 20 जुलाई को जांच एवं उपकरण वितरण शिविर लगाया जाएगा।

 

दिव्यांग बच्चोंं के पास होना चाहिए यह दस्तावेज

 

जिला शिक्षा अधीक्षक ने बताया कि दिव्यांग बच्चे के फोटोग्राफ की दो प्रति, दिव्यांगता प्रमाण पत्र की छाया प्रति, आय प्रमाण पत्र या दिव्यांगता छात्रवृत्ति प्रमाण पत्र जो बच्चे की दिव्यांगता को दर्शाता हो। यदि किसी बच्चे के पास आय प्रमाण पत्र न हो तो संबंधित ग्राम प्रधान या मुखिया से प्रमाण पत्र प्राप्त किया जा सकता है। संबंधित प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी भी संबंधित बच्चे के अभिभावक की आय से संबंधित सत्यापन का कार्य कर सकते हैं। दिव्यांग बच्चे के पास दिव्यांगता प्रमाण पत्र उपलब्ध नहीं होने की स्थिति में बच्चों के दिव्यांगता प्रमाण पत्र के लिए विद्यालय के प्रधान शिक्षक, समग्र शिक्षा के अधिकृत पदाधिकारी के प्रतिनिधि एलिम्को के प्रतिनिधि तथा सरकारी चिकित्सा पदाधिकारी के संयुक्त हस्ताक्षर से बच्चों के एसेसमेंट के लिए प्रमाण पत्र जारी किया जा सकेगा। वैसे दिव्यांग बच्चे जिन्हें पूर्व में एड एंड एप्लाइसेंस उपलब्ध कराया जा चुका है, वे भी कैंप में शामिल हो सकते हैं।

इस खबर को शेयर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *