सी-विजिल एप से आचार संहिता उल्लंघन की करें शिकायत : नमन प्रियेश लकड़ा 

0

सी-विजिल एप से आचार संहिता उल्लंघन की करें शिकायत : नमन प्रियेश लकड़ा 

 शिकायतों पर त्वरित संज्ञान लेते हुए सौ मिनट में कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी : उपायुक्त 

डीजे न्यूज, गिरिडीह : विधानसभा चुनाव की तैयारियों के तहत आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) के उल्लंघन को रोकने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने सी-विजिल एप जारी किया है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी नमन प्रियेश लकड़ा ने जिलेवासियों से अपील की है कि वे एमसीसी उल्लंघन की शिकायतें सी-विजिल एप के माध्यम से करें और एक जिम्मेदार नागरिक होने का परिचय दें। प्राप्त सभी शिकायतों पर त्वरित संज्ञान लेते हुए 100 मिनट के भीतर कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

 

क्या है सी-विजिल एप?

 

सी-विजिल एप का अर्थ “जागरूक नागरिक” है। यह एक अभिनव मोबाइल एप्लिकेशन है जो चुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता और उम्मीदवारों के खर्च संबंधी उल्लंघनों की रिपोर्ट करने के लिए विकसित किया गया है। इसमें फास्ट ट्रैक कम्प्लेन, रिसेप्शन और निवारण प्रणाली शामिल है। यह एप केवल लाइव फोटो और वीडियो ही कैप्चर करता है।

शिकायत कैसे करें?

 

विधानसभा चुनाव 2024 के दौरान अगर कोई भी प्रत्याशी मतदाताओं को पैसा या शराब बांटने का अनुचित प्रयोग कर रहा है, तो इस एप के माध्यम से आप शिकायत दर्ज कर सकते हैं। इसमें फोटो/वीडियो अपलोड करने का ऑप्शन रहता है। शिकायत दर्ज होने के बाद 100 मिनट के भीतर कार्रवाई होती है।

 

आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन

 

चुनाव के दौरान अगर कोई प्रत्याशी या पार्टी का कार्यकर्ता आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करता है, तो कोई भी आम आदमी उसके खिलाफ सी-विजिल एप पर शिकायत दर्ज कर सकता है। इसके बाद जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा गठित उड़न दस्ता दल (एफएसटी) उन सभी लोगों के विरुद्ध कार्रवाई करेगा।

 

सी-विजिल एप इस्तेमाल करने का तरीका

 

सी-विजिल एप लाइव फोटो और वीडियो के साथ ऑटो लोकेशन भी कैप्चर करता है, ताकि उड़न दस्ता दल को कार्य करने के लिए डिजिटल साक्ष्य मिल सकें। इसके लिए मोबाइल फोन में कैमरा, इंटरनेट कनेक्टिविटी और लोकेशन ऑन होना आवश्यक है। अब शिकायत दर्ज करने के लिए किसी को भी रिटर्निंग अधिकारी के कार्यालय में जाने की जरूरत नहीं है। सी-विजिल एप जागरूक नागरिकों को जिला नियंत्रण कक्ष, रिटर्निंग अधिकारी और उड़न दस्ता की स्थिति को निगरानी दल से तत्काल जोड़ता है।

 

किन लोगों के खिलाफ हो सकती है शिकायत?

 

सी-विजिल एप के माध्यम से नियमों का उल्लंघन करने वाले नेताओं और कार्यकर्ताओं की शिकायत की जा सकती है। इसके अलावा, चुनाव आयोग एवं जिला निर्वाचन पदाधिकारी को किसी भी विभाग के अधिकारी/कर्मी के खिलाफ भी शिकायत दर्ज की जा सकती है, जो अपने कर्तव्य एवं दायित्वों का उल्लंघन करते हैं।

इस खबर को शेयर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *