राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान 25 से, उपायुक्त ने की तैयारियों की समीक्षा  माइक्रो प्लानिंग के साथ करें कार्य : नमन प्रियेश लकड़ा 

0

राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान 25 से, उपायुक्त ने की तैयारियों की समीक्षा 

माइक्रो प्लानिंग के साथ करें कार्य : नमन प्रियेश लकड़ा 

डीजे न्यूज, गिरिडीह : उपायुक्त नमन प्रियेश लकड़ा की अध्यक्षता में शुक्रवार को डीआरडीए सभागार में जिला टास्क फोर्स (पल्स पोलियो अभियान), हॉस्पिटल मैनेजमेंट, 15वें वित्त आयोग और PM-ABHIM,लेप्रोसी केस डिटेक्शन आदि के सफल क्रियान्वयन व संचालन को लेकर बैठक हुई।

बैठक में आगामी 25 अगस्त से शुरू होने वाले तीन दिवसीय राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के तैयारियों की समीक्षा की गई तथा सभी संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। उपायुक्त ने इस अभियान में 0 से 5 वर्ष तक का एक भी बच्चा न छूटे, इसके लिए बेहतर माइक्रो प्लानिंग व कार्य सम्पादन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

इस मौके पर सिविल सर्जन डा. एसपी मिश्रा ने अब तक की गई तैयारियों की जानकारी दी। बताया कि जिले के सभी प्रखंडों में अभियान को सफल बनाने के लिए सभी वैक्सीनेटरों एवं सुपरवाइजरों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। वैक्सीन का डिलीवरी भी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी) में शुरू कर दिया जाएगा।

उपायुक्त नमन प्रियेश लकड़ा ने सभी प्रखंडों को जल्द से जल्द प्रशिक्षण कार्य शत-प्रतिशत पूरा करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि प्राप्त लक्ष्य को शत-प्रतिशत पूरा करना है। सभी को पिछले वर्ष से बेहतर प्रदर्शन करना है। उन्होंने शत-प्रतिशत लक्ष्य पूर्ण करने को लेकर तैयारियों की प्रखंडवार समीक्षा की और जरूरी निर्देश दिया। उपायुक्त ने वरीय पदाधिकारियों को अपने-अपने प्रखंड के एमओआइसी एवं प्रखंड स्तरीय अन्य अधिकारियों के साथ बैठक कर सभी बूथों पर वैक्सीनेटरों की उपस्थिति सुनिश्चित करने एवं पोलियो अभियान के सफल क्रियान्वयन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

उपायुक्त ने कहा कि उक्त अभियान के सफल संचालन को लेकर अल्टरनेट डे इसकी समीक्षा की जायेगी। समीक्षा क्रम में उपायुक्त ने आमजनों को अभियान की तिथि, बूथ की जानकारी देने के लिए व्यापक रूप से प्रचार-प्रसार कराने का निर्देश दिया। उन्होंने इस अभियान को सफल बनाने के लिए जन प्रतिनिधियों, आंगनबाड़ी कर्मियों/जेएसएलपीएस दीदीओं को अभियान के संबंध में अवगत कराने एवं अपने-अपने पोषक क्षेत्र के लोगों को बूथ पर आने के लिए प्रेरित करने को कहा। इसके अलावा उपायुक्त ने 15वें वित्त आयोग और PM-ABHIM की विस्तृत समीक्षा कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

बैठक में उप विकास आयुक्त, सिविल सर्जन, उप नगर आयुक्त, जिला आरसीएच पदाधिकारी, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, सदर अस्पताल उपाधीक्षक, सभी कार्यक्रम पदाधिकारी, स्वास्थ्य विभाग, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, जिला कल्याण पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला शिक्षा अधीक्षक, सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, गिरिडीह जिला, डीपीएम एनएचएम, सभी प्रखंड कार्यक्रम समन्वयक, यूनिसेफ/WHO के प्रतिनिधि आदि संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

इस खबर को शेयर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *