यूटीएस मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करके समय और पैसे बचाएं 

0

यूटीएस मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करके समय और पैसे बचाएं 

डीजे न्यूज, धनबाद: रेलवे लगातार यात्री सुविधा पर ध्यान दे रहा है। रेलवे हमेशा से यात्रियों के लिए टिकट प्राप्त करने की प्रक्रिया को सरल और पारदर्शी बनाने पर जोर देता रहा है। इसी क्रम में धनबाद मंडल के सभी स्टेशनों पर अनारक्षित रेलवे टिकटों के लिए यूटीएस मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से भुगतान की सुविधा उपलब्ध करा दी गई है।

== कैसे करे डाउनलोड: यूटीएस एप्लीकेशन को गूगल पर सर्च करके उस पर क्लिक करके, गूगल प्ले स्टोर या एप्पल प्ले स्टोर से डाउनलोड एवं इनस्टॉल किया जा सकता है।

==यूटीएस मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करने की प्रक्रिया: पहले मोबाइल नंबर, नाम, पासवर्ड, जेंडर, जन्मतिथि देकर रजिस्ट्रेशन (पंजीकरण)  करना होगा। यह एक बार की जाने वाली प्रक्रिया है। इसमें मोबाइल नंबर और पासवर्ड के साथ या मोबाइल नंबर और ओटीपी के द्वारा लॉग इन कर सकते हैं।

==इस एप्लीकेशन में प्रामाणिक आईडी कार्ड (सरकार द्वारा जारी पहचान पत्र, पैन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, विद्यार्थी पहचान पत्र, बैंक पासबुक, लेमिनेटेड फोटो के साथ क्रेडिट कार्ड) का डिटेल अपडेट करने पर आर-वॉलेट के माध्यम से धनराशि संग्रहित करने की सुविधा भी मिलती है।

==टिकट बुक करने के लिए यात्रियों को अपनी यात्रा का विवरण देना होगा जैसे कि कहां से कहां जाना है। ==यात्रियों का विवरण (वयस्क/बच्चे), मेल एक्सप्रेस/सुपरफास्ट | भुगतान करने के लिया आर-वॉलेट या पे युसिंग (यूपीई, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग) का उपयोग कर सकते है ।

== विशेषताएं और लाभ: किसी भी एनड्रॉइड/ ईओएस मोबाईल फोन में इसको इनस्टॉल करके उपयोग कर सकते है। टिकटों की बुकिंग कही से और किसी भी स्टेशन के लिए की जा सकती है। इस एप्लीकेशन में सामान्य टिकट, क्यूआर बुकिंग, त्वरित बुकिंग, प्लेटफॉर्म टिकट, सीज़न टिकट जैसे कई विकल्प उपलब्ध हैं। इस एप्लीकेशन में आर-वॉलेट के माध्यम से धनराशि संग्रहीत कर सकते है और साथ ही प्रत्येक आर-वॉलेट के रिचार्ज पर 3% का बोनस लाभ भी मिलता है ।  इस एप्लीकेशन से यात्री कैशलेस तरीके से तुरंत एवं आसानी से टिकट ले सकेंगे और साथ ही साथ बुकिंग काउंटर में लंबी लाइनों में लगने की परेशानी एवं खुले पैसे की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

इस खबर को शेयर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *