अधूरी योजनाओं को शीघ्र पूरा करें : सुमन कैथरीन किस्पोट्टा

0

अधूरी योजनाओं को शीघ्र पूरा करें : सुमन कैथरीन किस्पोट्टा

विकास योजनाओं में कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी : नमन प्रियेश लकड़ा

आयुक्त ने उपायुक्त के साथ डुमरी की विकास योजनाओं का किया निरीक्षण 

डीजे न्यूज, गिरिडीह : उत्तरी छोटानागपुर हजारीबाग के प्रमंडलीय आयुक्त सुमन कैथरीन किस्पोट्टा ने डुमरी प्रखंड अंतर्गत विकास योजनाओं का बुधवार को निरीक्षण किया। उपायुक्त नमन प्रियेश लकड़ा भी उनके साथ थे। आयुक्त व उपायुक्त ने इसके साथ ही प्रखंड सह अंचल कार्यालय डुमरी का निरीक्षण किया। निरीक्षण के पश्चात आयुक्त ने प्रखंड विकास पदाधिकारी तथा अंचलाधिकारी से विकास योजनाओं की अद्यतन स्थिति की जानकारी ली तथा उन्हें दिशा निर्देश दिया।

बैठक के क्रम में उन्होंने केंद्र व राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से अवगत कराएं तथा उन्हें लाभान्वित करने के दिशा में उचित प्रयास करें। किया जाना चाहिए। उन्होंने मनरेगा, आवास योजना, अबुआ आवास योजना, बिरसा हरित ग्राम योजना, सर्वजन पेंशन योजना, पशुधन विकास योजना आदि योजनाओं की समीक्षा की। साथ ही संबंधित अधिकारियों को सख्त निर्देश दिया कि कोई भी लाभुक इससे वंचित न हो, यह सुनिश्चित करें। कहा कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में लाभुकों को सरकार की महत्वकांक्षी योजनाओं से लाभान्वित करें। साथ ही उन्होंने कहा कि योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाएं, ताकि तय समय योजना पूर्ण हो तथा उसका उचित लाभ ग्रामीणों को मिले। उन्होंने पेयजल की समीक्षा करते हुए कहा कि यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि किसी भी प्रखंड या पंचायत में पानी की समस्या न हो। पानी से संबंधित शिकायतों का त्वरित निराकरण किया जाना चाहिए। लोगों को सुलभ जल उपलब्ध हो, यही हमारा प्रयास होना चाहिए। उन्होंने कहा कि योजनाओं के क्रियान्वयन में पूरी पारदर्शिता बरतें, ताकि सुनियोजित ढंग से योजनाओं को पूरा किया जाय और लोगों को उसका लाभ मिल सके।

उन्होंने कहा कि लक्ष्य के अनुरूप शत-प्रतिशत योजनाओं को पंचायत एवं गांव स्तर पर संचालित करते हुए सभी कल्याणकारी योजनाओं को धरातल पर सफल बनाना हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए। सभी पंचायत एवं गांव में निरन्तर योजनाओं को संचालित करते हुए मानव दिवस सृजित कर रोजगार उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। उन्होंने कहा कि आमजनों के हित के लिए संचालित इन कल्याणकारी योजनाओं को धरातल पर सफल बनाना हमारा मुख्य उद्देश्य है। इसके लिए सभी अधिकारियों को सक्रिय रूप से प्रयासरत रहने के लिए निर्देश दिया गया।

इसके अलावा उपायुक्त नमन प्रियेश लकड़ा ने कहा कि विकास योजनाओं के क्रियान्वयन में कोताही बिल्कुल बर्दाश्त नहीं की जाएगी। योजनाओं का क्रियान्वयन तय समय हो, यह सुनिश्चित करें। उन्होंने लगान रसीद, दाखिल खारिज, प्राप्त पत्रों की पंजी, निर्गत पंजी, जन आवेदन पत्रों की पंजी, रोकड़ पंजी, लॉग बुक, अग्रिम पंजी, भू लगान पंजी, अकेंक्षण पंजी, नीलम पत्र वाद, मनरेगा व अन्य विकास योजनाओं की जानकारी प्राप्त की तथा इस संबंध में संबंधित अधिकारियों को कई आवश्यक निर्देश दिए। मनरेगा से संचालित योजनाओं की गति को देख कर उपायुक्त ने स्पष्ट निर्देशित किया कि मनरेगा के तहत संचालित विभिन्न योजनाओं को गति के साथ पूर्ण करना सुनिश्चित करें। उपायुक्त ने प्रखंड में चल रहे कार्य प्रगति की क्रमवार जानकारी ली और लक्ष्य के अनुरूप कार्य करने को कहा। उन्होंने बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत कार्यान्वित की गई प्रगति की समीक्षा करते हुए लक्ष्य की शत-प्रतिशत उपलब्धि प्राप्त करने का निर्देश दिया। वीर शहीद पोटो हो खेल विकास योजना के तहत प्रखण्डों में चल रहे कार्यों के अलावा पूर्ण हो चुके कार्यों की विस्तृत समीक्षा करते हुए संबंधित प्रखण्ड के प्रखण्ड विकास पदाधिकारी को निदेशित करते हुए कहा कि राज्य सरकार की महत्वकांक्षी योजनाओं में से एक है। ऐसे में चयनित प्रखण्डों में वीर शहीद पोटो हो खेल विकास योजना के तहत कराये जाने वाले कार्यों को ससमय पूर्ण करें।

इस दौरान अपर समाहर्ता, अनुमंडल पदाधिकारी डुमरी, प्रखंड विकास पदाधिकारी डुमरी, अंचलाधिकारी, डुमरी समेत अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

इस खबर को शेयर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *