फार्मेसी केवल दवाओं तक सीमित नहीं, जीवन का अभिन्न हिस्सा : जोरावर सिंह 

0

फार्मेसी केवल दवाओं तक सीमित नहीं, जीवन का अभिन्न हिस्सा : जोरावर सिंह 

सलूजा गोल्ड कॉलेज में विश्व फार्मासिस्ट दिवस पर स्वास्थ्य देखभाल जागरूकता कार्यक्रम आयोजित 

डीजे न्यूज, गिरिडीह : सलूजा गोल्ड कॉलेज ऑफ फार्मेसी ने बुधवार को विश्व फार्मासिस्ट दिवस बड़े ही उत्साह के साथ मनाया। इस अवसर पर सभी छात्र एवं छात्राओं ने सक्रिय रूप से भाग लिया। इसका मुख्य उद्देश्य “फार्मासिस्ट: स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली को सशक्त बनाना” था।

कार्यक्रम की शुरुआत फार्मासिस्ट शपथ के साथ हुई। इसके बाद भाषण प्रतियोगिता, रंगोली प्रतियोगिता, स्वास्थ्य जांच शिविर, पौधारोपण एवं पोस्टर प्रेजेंटेशन जैसे आयोजनों ने दिन को और भी खास बनाया।

इस अवसर पर जेनरिक दवाओं के प्रति जागरूकता, रोगी परामर्श और मादक पदार्थों के दुरुपयोग को कम करने जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की गई। इसका उद्देश्य फार्मासिस्टों की समाज और स्वास्थ्य देखभाल में अहम भूमिका पर जोर देना था।

कॉलेज के निदेशक जोरावर सिंह सलूजा ने इस महत्वपूर्ण अवसर पर छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि फार्मेसी केवल दवाओं तक सीमित नहीं है, यह जीवन का एक अभिन्न हिस्सा है। एक फार्मासिस्ट के रूप में, आपकी जिम्मेदारी सिर्फ दवाओं को समझने की नहीं, बल्कि समाज में उनके सही उपयोग और स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता फैलाने की भी है।

अंत में, कॉलेज के प्रधानाध्यापक डॉ. दिवाकर तिवारी ने सभी फार्मासिस्ट छात्रों को प्रोत्साहित करते हुए कहा, आप सभी एक सफल फार्मासिस्ट बनकर स्वास्थ्य प्रणाली को मजबूत बनाने में अपना योगदान देने के लिए आगे बढ़ें।

इस आयोजन ने फार्मासिस्टों की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली में महत्वपूर्ण भूमिका और उनके सामाजिक योगदान को उजागर किया।

इस खबर को शेयर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *